ब्रेकिंग न्यूज़ 

जूनियर पुरूष विश्व कप हॉकी ओडिशा करेगा मेजबानी

जूनियर पुरूष विश्व कप हॉकी ओडिशा करेगा मेजबानी

भुवनेश्वर 2023 में ओडिशा में सीनियर पुरूष विश्व कप हॉकी आयोजन से पहले आज ओडिशा को 12वीं एफआईएच जूनियर पुरूष विश्व कप हॉकी के आयोजन की भी जिम्मेदारी दी गई है। मात्र दो महीने बाद 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक इसका आयोजन भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में होगा।

इसमें 16 देश भाग लेंगे। ये हैं- दक्षिण कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, इजिप्ट, बेलजियम, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, अमेरिका, कनाडा, चिली, अर्जेंटीना और मेजबान व चैम्पियन भारत।

इस नई जिम्मेदारी के मिलने से पहले से ही ओडिशा 2023 में भुवनेश्वर और राउरकेला में होने वाली सीनियर पुरूष विश्व कप की तैयारी में जुटा हुआ है। ऐसे में अब जूनियर विश्व कप हॉकी के आयोजन के प्रस्ताव को  भी स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में इतने बड़े आयोजन की जिम्मेदारी लेना  बड़ा मुश्किल काम था। परंतु चूंकि यह देश की प्रतिष्ठा से जुड़ा था तो हमने हामी भरने विलंब नहीं किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा ‘ओडिशा देश में हॉकी के सर्वप्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। ओडिशा सरकार अपनी क्षमता अनुसार इस खेल को प्रोत्साहन देने और बढ़ाने और विश्व स्तर पर देश को अधिक सफलताएं हासिल करने में हर प्रकार से सहयोग करेगा।’

‘हम विश्व की श्रेष्ठ 16 जूनियर पुरूष हॉकी टीम की भुवनेश्वर में आगवानी करने को आतुर हैं। इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता का आयोजन करते हुए हमें बेहद खुशी है। कोविड 19 की चुनौती पूर्ण छाया में होने इस प्रतियोगिता में हमारी प्राथमिकता सुरक्षित वातावरण में इसके आयोजन को करना है।’

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने कहा।

‘भुवनेश्वर में एफआईएच ओडिशा हॉकी जूनियर पुरूष विश्व कप (अंडर-21) जूनियर खिलाड़ियों की सिरमौर प्रतियोगिता है। हमें बेहद खुशी है कि ओडिशा ने अपने विश्व स्तरीय हॉकी सुविधाओं के साथ इसके आयोजन का जिम्मेदारी ली है। पूर्व आयोजनों की तरह इस बार भी ओडिशा सरकार ने पूरा समर्थन दिया है। इसका आयोजन करते समय कोविड 19 के नियमों का पूरा ध्यान रखा जायेगा’।

भुवनेश्वर में बमुश्किल दो महीने बाद आयोजित किये जाने वाले जूनियर पुरूष विश्व कप हॉकी की तैयारियों की चर्चा करते हुए हॉकी इंडिया के महासचिव राजेंद्र सिंह ने कहा ‘हॉकी इंडिया को लगातार दूसरी बार जूनियर पुरूष विश्व कप हॉकी आयोजन की जिम्मेदारी मिलना अत्यंत गर्व की बात है। 2016 में लखनऊ में आयोजित विश्व कप भारत के लिए यादगार लम्हा था जब भारत ने फाइनल में बेलजियम को हराकर विश्व कप पर अपना नाम लिखवाया था।

हॉकी इंडिया ने पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय महत्व के कई प्रतियोगिताओं का आयोजन ओडिशा सरकार की सहयोग से किया है। हम पूरी तरह आश्वस्त हैं एक बार फिर हम भाग लेने वाले दलों, अधिकारियों और हॉकी प्रशंसकों के लिए एक स्मरणीय आयोजन करने में सफल होंगे’।

भारत लगातार तीसरी बार इसका आयोजन कर रहा है। इससे पहले 2013 में दिल्ली में और 2016 लखनऊ में इसका आयोजन किया जा चुका है। अबतक हुई चैम्पिनशिप में भारत 2001 में होबार्ट (आस्ट्रेलिया) में और 2016 में लखनऊ में जूनियर विश्व कप जीत चुका है। 1997 में इंग्लैंड में भारत उपविजेता रहा था।

राउरकेला से सतीश शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published.