ब्रेकिंग न्यूज़ 

गर्मियों में रहें कूल

गर्मियों में रहें  कूल

आज की दुनिया में फैशन बहुत तेजी से अपना रुप बदल रहा है- इसलिए फैशन की दुनिया में बने रहना है तो हमेशा सजग रहना होगा। अपने आप को बदलने के लिए भी हमेशा तैयार रहना होगा क्योंकि अगर समय के साथ ना चला जाए तो यह न सिर्फ आपके खुद के व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है बल्कि आपको इस भागती-दौड़ती दुनिया में बहुत पीछे छोड़ देता है।

फैशन की इस दुनिया में आज जो छाया हुआ है जरूरी नहीं वह कल भी टिका रहे क्योंकि फैशन के इस बाजार में धीरे-धीरे बदलाव नहीं आता। वह तो अचानक आता है और एकाएक गायब हो जाता है।

मौसम के हिसाब से फैशन भी बदलता रहता है। अब गर्मियों के मौसम ने देशभर में दस्तक दे दी है, जिससे गर्मियों के हिसाब से ही फैशन में भी बदलाव आने लगा है।  ऐसे में अगर आप (पुरुष/महिला) कंफर्टेबल कपड़ों के शौकीन हैं और समर फैशन के स्टाइल्स को फॉलो करना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे फैशन टिप्स लेकर आए हैं, जो गर्मियों के हिसाब से बिल्कुल परफेक्ट हैं।

फैशन की दुकान महिलाओं की वजह से ही चलती है और इसमें भी कोई शक नहीं की अगर इस धधकती गर्मी में महिलाएं अगर कम्फर्टेबल नहीं रहेंगी तो घर-संसार का माहौल कैसे ठंढा-ठंढा कूल-कूल रहेगा। इसलिए पहले हम बात करेंगे महिलाओं के लिए गर्मियों में किस तरह का फैशन सेंस ठीक रहेगा।

 

गर्मियों के लिए महिलाओं के फैशन टिप्स

व्हाइट कलर

गर्मियों में महिलाओं को अपने वॉर्डरोब में व्हाइट (सफेद) कलर के आउटफिट जरूर रखने चाहियें। इस मौसम में व्हाइट कलर की शॉर्ट ड्रेस, मैक्सी ड्रेस, लखनवी सूट, अनारकली, साड़ी, शर्ट, पेंसिल स्कर्ट, ट्राउजर आदि ट्राई किए जा सकते हैं। महिलाएं ब्लैक एंड व्हाइट कलर भी ट्राई कर सकती हैं।

पेस्टल कलर

गर्मियों में व्हाइट कलर के साथ पिंक, यलो, ऑरेंज, लैवेंडर, ऑलिव ग्रीन जैसे पेस्टल कलर्स का कॉम्बिनेशन भी बहुत अच्छा लगता है।

खास हो प्रिंट

गर्मियों के लिए प्रिंट सेलेक्ट करते समय फ्लोरल प्रिंट को प्राथमिकता देनी चाहिए। इस मौसम में यह बहुत खूबसूरत लगता है।  इसके अलावा चेक्स, स्ट्राइप्स, ज्योमैट्रिक प्रिंट्स भी ट्राई किए जा सकते हैं।

कंफर्टेबल फिटिंग

इतनी तपती गर्मी में कंफर्टेबल कपड़े ही अच्छे लगते हैं, इसलिए बहुत ज्यादा टाइट फिटिंग वाले कपड़े न पहनें।  शॉर्ट ड्रेस, मैक्सी ड्रेस, कॉटन टी-शर्ट, प्लाजो, लॉन्ग कुर्ती, प्लीटेड स्कर्ट, व्हाइट शर्ट या लिनेन जैकेट, एसिमिट्रिकल टॉप, कॉटन साड़ी आदि गर्मियों के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

पार्टी के लिए

गोल्ड की तरह ही इस सीजन में पार्टी वेयर में सिल्वर कलर भी खूब पसंद किया जाता रहा है।  आप भी इन गर्मियों में सिल्वर कलर की पार्टी वेयर ड्रेस पहन सकती हैं। इसके अलावा ऑलिव ग्रीन, पिंक, पीच जैसे पेस्टल कलर की अनारकली, लहंगा-चोली, ट्रेडिशनल गाउन या साड़ी भी पहन सकती हैं।

मिनिमल लुक

इस बेरहम गर्मी में मिनिमल लुक फैशन का जलवा रहेगा, इसलिए हेवी एम्ब्रॉयडरी या डार्क कलर ड्रेस की बजाय लाइट कलर के लाइट वेट पार्टी वेयर पहनें।

लेयरिंग

लेयरिंग को अपना स्टाइल स्टेटमेंट बनाएं।  रेग्युलर कुर्ता, टॉप, टी-शर्ट, शर्ट, जीन्स, प्लाजो, स्कर्ट आदि के साथ आप स्टोल, स्कार्फ, कॉटन जैकेट पहनकर सबसे अलग और स्टाइलिश दिख सकती हैं।

ग्लैमरस लुक

ग्लैमरस लुक के लिए आप शीयर यानी ट्रांसपेरेंट ड्रेसेज ट्राई कर सकती हैं। ऐसे आउटफिट्स तभी पहनें जब आपका फिगर अच्छा हो। भारी शरीर वाली महिलाओं को शीयर ड्रेसेज पहनने से बचना चाहिए।

पुरूषों के फैशन टिप्स

गर्मी आ चुकी है और इस मौसम में फैशन पुरुषों के लिए एक बड़ा चैलेंज बना हुआ है।  तपती धूप और पसीनों के साथ कूल लुक  पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता।  ऐसे में अगर आप भी गर्मी की इस परेशानी से जूझ रहें हैं तो यहां बताये गए कई क्रिएटिव आइडियाज ऐसे हैं। जिन्हें फॉलो कर आप गर्मी की तपिश से तो बचेंगे ही, अपने स्टाइल स्टेटस को भी बरकरार रख सकेंगे।

लेनिन फैब्रिक्स का करें प्रयोग

गर्मियों में फॉर्मल ड्रेसेज को कैरी करना आसान नहीं होता। ऐसे में अगर आप हल्के फेब्रिक वाले ब्लेजर और पैंट का प्रयोग करें तो यह आपके लिए बहुत आरामदायक साबित हो सकता है। यही नहीं, समर कलेक्शन के रूप में इन दिनों लगभग हर बड़ी कंपनियों के शो रूम में लेनिन के शर्ट, ब्लेजर और ट्राउजर मिल जाएंगे। आप इन्हें हल्के और डार्क दोनों शेड में ले सकते हैं। यह दिखने में भी काफी कूल लगते हैं।

पहनें लूज कपड़े

अगर आप टाइट कपड़े पहनेंगे तो पसीना ज्यादा आएगा। यही नहीं, टाइट कपड़ों की वजह से कई बार आर्मपिट और बेल्ट एरिया में रैश भी हो सकते हैं। इसलिए हो सके तो एक साइज बड़ा या कैजुअल फिटिंग वाले शर्ट, टीशर्ट, जींस या ट्राउजर पहनें।

लेयरिंग करें

आप लेयरिंग कर अपनी स्किन को धूप और पसीने से तो बचा ही सकते हैं साथ ही, स्टाइलिश भी दिख सकते हैं। इसके लिए आप सॉलिड लाइट कॉटन टीशर्ट के ऊपर कॉटन की समर कलर वाली शर्ट पहन सकते हैं।  आपको शर्ट के बटन बंद करने की जरूरत नहीं है।

बनियान पहनना भूलें

अपने वार्डरोब में गर्मी के आते ही कम से कम 6 से 7 बनियान जरूर रखें। अगर आप शर्ट या टी-शर्ट के अंदर बनियान पहनते हैं तो पसीने की वजह से आपके कपड़े बॉडी में चिपकते नहीं। यही नहीं आपके साथ आपके कपड़े भी लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं।

डिजाइन या वर्क वाले कपड़ों से बचें

समर में डिजाइन या वर्क वाले कपड़ों से बचें।  अगर आप गर्मी में वर्क या लेयरिंग डिजाइन वाले ड्रेस पहनेंगे तो हो सकता है कि आपको गर्मी अधिक लगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप वर्क वाले कपड़ों को समर में अपने वार्डरोब से हटाकर रखें।

सही रंगों का करें चुनाव

अगर आप समर में ग्रे, सफेद, ऑलिव ग्रीन, स्काई ब्लू, ऑफ वाइट, पीच जैसे रंगों के कपड़ों का चुनाव करेंगे तो यह दिखने और पहनने दोनों में कूल रहेगा।

कैप, हैट और सनग्लास का करें प्रयोग

फैशन एसेसरीज के नाम आप समर में कैप और हैट का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सनग्लास जरूर कैरी करें। ये आपको धूप से तो बचाएंगे ही, आपकी त्वचा और आंखें भी बची रहेंगी।

हाफ शर्ट और स्लीवलेस टीशर्ट

दोस्तों के साथ अगर आप मौज मस्ती का प्लान बना रहे हैं तो आप स्लीवलेस टीशर्ट कैरी कर सकते हैं। इसके अलावा, सेमी फॉर्मल लुक के लिए आप हाफशर्ट का प्रयोग कर सकते हैं।

 

बिंदिया नीलाभ कृष्ण

Leave a Reply

Your email address will not be published.