ब्रेकिंग न्यूज़ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने वर्ष के अंत तक मुक्त व्यापार समझौता तय कर लेने का फैसला किया, 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने वर्ष के अंत तक मुक्त व्यापार समझौता तय कर लेने का फैसला किया, 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और ब्रिटेन ने इस वर्ष के अंत तक मुक्त व्यापार समझौता करने का फैसला किया है। नई दिल्ली में कल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस वार्ता में श्री मोदी ने कहा कि दोनों देश मुक्‍त व्‍यापार समझौते पर काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने भारत में चल रहे व्यापक सुधारों, बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की योजना और राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन पर भी चर्चा की। उन्‍होंने ब्रिटेन की कंपनियों के भारत में निवेश करने का स्‍वागत किया है। श्री मोदी ने बताया कि दोनों नेताओं ने जलवायु और ऊर्जा साझेदारी को और मजबूत करने का फैसला किया। प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर चल रहे घटनाक्रम पर चर्चा की। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि बैठक में स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम आधारित व्‍यवस्‍था के अंतर्गत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति बनाए रखने पर बल दिया गया है।

श्री मोदी ने कहा कि बातचीत के दौरान यूक्रेन में तत्काल संघर्ष विराम और समस्या के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया गया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी वर्तमान की परिभाषित मित्रता में से एक है। उन्होंने कहा कि एक दूसरे के हित के लिए हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को खुला और मुक्त रखना महत्वपूर्ण है।

भारत और ब्रिटेन के बीच छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए हैं। इनमें से दो सरकारी और चार गैर सरकारी समझौते हैं। प्रधामनंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारत की दो दिन की यात्रा पर आये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.