ब्रेकिंग न्यूज़ 

PM मोदी के महत्वाकांक्षी जन समर्थ पोर्टल की शुरुआत, जानिए क्या है इसमें खास

PM मोदी के महत्वाकांक्षी जन समर्थ पोर्टल की शुरुआत, जानिए क्या है इसमें खास

नई दिल्ली: आम लोगों को आसानी से कर्ज उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) की सरकार ने एक और पहल की है। आज से जन समर्थ वेब पोर्टल की शुरुआत हो गई है। जिसके बाद देश के लोगों के लिए कर्ज हासिल करना आसान हो गया है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हासिल करिए कर्ज

जन समर्थ पोर्टल कर्ज हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए बेहद मददगार है। इसके जरिए आम लोग बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन आवेदन कर ऋण हासिल कर सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग श्रेणियां तैयार की गई है। इस सरकारी वेबसाइट पर कई अलग-अलग योजनाओं को एक ही मंच पर लाया जा रहा है। यह कई अलग अलग तरह की सरकारी क्रेडिट योजनाओं को एक साथ पेश करने वाला डिजिटल प्लेटफॉर्म है।

जन समर्थ वेब पोर्टल का उद्देश्य आम जनता को उनकी जरुरत के हिसाब से अलग अलग श्रेणियों में कर्ज उपलब्ध कराना है। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान रखी गई है।

कई कर्जदाता संस्थान हैं रजिस्टर्ड

जन समर्थ वेब पोर्टल पर केंद्र सरकार की 4 लोन श्रेणियों में 13 योजनाओं को स्थान दिया गया है। 125 से ज्यादा कर्जदाता इस प्लेटफॉर्म पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जिसमें देश के कई बड़े बैंक मौजूद हैं। जन समर्थ पोर्टल पर NSDL, आयकर विभाग (Income tax department), आधार कार्ड की संस्था UIDAI जैसी सरकारी एजेंसियां भी जुड़ी हुई हैं। जिसकी वजह से कर्ज पाने की इच्छा रखने वालों के डेटा की आसानी से डिजिटल तरीके से जांच की जा सकेगी। इसकी वजह से कर्ज पाने वालों को अलग अलग विभागों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

इसके अलावा आम लोगों को एक ही पोर्टल पर अलग अलग कर्ज के ऑफर दिखाई देंगे। इसमें से वो अपने हिसाब से विकल्प चुन सकते हैं। इस पोर्टल पर 8 से ज्यादा मंत्रालय, 10 से ज्यादा नोडल एजेंसियां और 125 से ज्यादा कर्जदाता संस्थान एक साथ उपलब्ध हैं।

जन समर्थ पोर्टल की खास बातें

– लोन प्रदान(easy loan) करने की चार श्रेणियां
-कर्ज पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है
– आधार नंबर, वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेन्ट जैसे सामान्य दस्तावेजों की जरुरत
-कोई भी शख्स लोन के लिए आवेदन कर सकता है
– लोन हासिल करने की ऑनलाइन पात्रता की आसान जांच
-अपने आवेदन की प्रगति ऑनलाइन देखी जा सकती है
-पंजीकरण के लिए जरुरी जानकारी ऑनलाइन भरी जा सकती है
-आवेदन का स्टेटस जानने के लिए माई एप्लीकेशन टैब पर क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.