ब्रेकिंग न्यूज़ 

अगले 15 दिनों में अग्निवीरों की भर्ती शुरु, ये है प्रक्रिया

अगले 15 दिनों में अग्निवीरों की भर्ती शुरु, ये है प्रक्रिया

नई दिल्ली: लगातार हंगामा और विरोध के बाद अब अग्निपथ योजना(Agnipath Scheme) के तहत अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इसके लिए जुलाई के पहले सप्ताह से रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाएगा। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भर्ती की रैली के बारे में पूरी जानकारी जल्दी ही भारतीय सेना(Indian Army Official website) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी।

अग्निवीर भर्ती नोटिफिकेशन की मुख्य बातें

– सबसे पहले जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, एविएशन एंड एम्युनिशन एग्जामिनर, अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर, अग्निवीर ट्रे़ड्समैन के पदों पर अग्निवीरों की भर्ती होगी।

– अग्निवीरों की भर्ती के लिए आयुसीमा 17.5 साल से लेकर 23 साल तक रहेगी। हालांकि इस बार यानी साल 2022-23 के लिए अधिकतम आयुसीमा में 2 साल की छूट दी गई है। लेकिन यह छूट आगे जारी नहीं रहेगी।

– अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद पर भर्ती के लिए 10वीं में 45 फीसदी नंबर से पास होना जरूरी है. साथ ही हर विषय में कम से कम 33 फीसदी नंबर होने चाहिए। ग्रेडिंग सिस्टम वाले बोर्ड के छात्रों का ओवरऑल ग्रेड सी2(C2) होना जरुरी है। इसके अलावा सभी विषय में कम से कम डी(D) ग्रेड होना चाहिए।

– अग्निवीर टेक्निकल, एविएशन, एम्युनिशन एग्जामिनर पद पर भर्ती के लिए 10+2 में विज्ञान(Science) विषय में पास होना आवश्यक है। इसके लिए अभ्यर्थियों को भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी नंबर लेकर पास होना जरुरी है। साथ ही हर एक विषय में 40 फीसदी नंबर होने चाहिए।
इसके अलावा राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड(State Board), सेंट्रल एजुकेशन बोर्ड(CBSE), या ओपन स्कूल NIOS से 10+2 की डिग्री भी मान्य होगी। साथ ही आईटीआई(ITI) से कम से कम एक साल का कोर्स वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर पाएंगे। लेकिन आईटीआई का यह कोर्स संबंधित फील्ड में NSQF लेवल 4 या उससे ऊपर का होना आवश्यक है।

ये भी पढ़िए- अग्निपथ योजना से मिलेगा सबको फायदा

– अग्निवीर क्लर्क या स्टोर कीपर पद के लिए किसी भी विषय में 10+2 या इंटरमीडिएट की परीक्षा पास होनी चाहिए। इस पद के लिए कुल 60 फीसदी नंबर और हर विषय में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर होने चाहिए। इसके अलावा 12वीं में इंग्लिश, मैथ/अकाउंट्स/ बुक कीपिंग में 50 प्रतिशत नंबर होना जरुरी है।

– अग्निवीर ट्रेड्समैन पद पर भर्ती के लिए साधारण 10वीं की परीक्षा पास होना चाहिए. कुल नंबरों के प्रतिशत की कोई बाध्यता नहीं है। लेकिन हर विषय में 33 प्रतिशत नंबर होना जरूरी है।

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती का यह नोटिफिकेशन भारतीय सेना में भर्ती की बेवसाइट https://joinindianarmy.nic.in/index.htm पर उपलब्ध है। जिसपर पूरी जानकारी दी गई है। आगे की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इस वेबसाइट को देखते रहें।

ये भी पढ़िए- आगजनी करने वाले कभी नहीं बन पाएंगे अग्निवीर

Leave a Reply

Your email address will not be published.