ब्रेकिंग न्यूज़ 

द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन, विपक्ष को भी साधने की कोशिश

द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन, विपक्ष को भी साधने की कोशिश

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) ने उनके प्रस्तावक बने, जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) उनके अनुमोदक बने है।

जीत के लिए एकजुट एनडीए

राष्ट्रपति पद(President of India) के लिए अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए पूरा एनडीए एकजुट नजर आया। इस दौरान प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के अलावा गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत देश के सभी दिग्गज नेता मौजूद थे। श्रीमती मुर्मू की उम्मीदवारी के लिए भारतीय जनता पार्टी ने नामांकन के लिए चार सेट तैयार किए थे। जिसपर प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षा मंत्री और भाजपा अध्यक्ष ने अपने हस्ताक्षर किए।

श्रीमती मुर्मू के नामांकन के दौरान योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, हिमंता बिस्वा सरमा, पुष्कर सिंह धामी समेत भाजपा और एनडीए शासित ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में दिल्ली में हुई भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद सर्वसम्मति से श्रीमती मुर्मू के नाम का ऐलान किया गया था।

विपक्ष से भी मांगा समर्थन

राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष से समर्थन मांगा है। उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और NCP प्रमुख शरद पवार को निजी तौर पर फोन मिलाया और उन सभी से अपने लिए समर्थन मांगा है। हालांकि इस बात का अभी खुलासा नहीं हुआ कि विपक्ष नेताओं ने उन्हें क्या आश्वासन दिया है।
हालांकि एनडीए से बाहर रहे ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल यानी BJD के नेता नवीन पटनायक और आंध्र के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस के नेता जगन मोहन रेड्डी पहले ही द्रौपदी मुर्मू को अपनी पार्टी की तरफ समर्थन दिए जाने का ऐलान कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें- द्रौपदी मुर्मू के समर्थन के लिए विरोधी भी मजबूर

द्रौपदी मुर्मू की जीत तय

राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय मानी जा रही है। क्योंकि आंकड़े उनके पक्ष में हैं।
– द्रौपदी मुर्मू के पास कुल 10.79 लाख वोटों में से राजग के पांच लाख 26 हजार चार सौ बीस (526420) वोट मौजूद हैं
– बीजू जनता दल(BJD) ने अपने 31 हजार वोट द्रौपदी मुर्मू को देने का फैसला किया है
– वाईएसआर कांग्रेस(YSR Congress) के 43 हजार वोट भी श्रीमती मुर्मू के साथ हैं
– कुल मिलाकर राजग उम्मीदवार श्रीमती मुर्मू के साथ छह लाख चार सौ बीस(600420) मतों की ताकत मौजूद है
-जीत के लिए मात्र पांच लाख उनतालीस हजार चार सौ बीस(5,39,420 ) वोट चाहिए
– द्रौपदी मुर्मू के पास इकसठ हजार (61000) अतिरिक्त वोट मौजूद हैं

नामांकन से पहले अर्पित की श्रद्धांजलि
द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने से पहले संसद में महात्मा गांधी, डॉ बीआर अंबेडकर और बिरसा मुंडा को याद किया और उनकी मूर्तियों पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.