ब्रेकिंग न्यूज़ 

तेलंगाना में प्रधानमंत्री का विजय संकल्प, मोदी-मोदी के नारे की हर तरफ गूंज

तेलंगाना में प्रधानमंत्री का विजय संकल्प, मोदी-मोदी के नारे की हर तरफ गूंज

हैदराबाद: भारतीय जनता पार्टी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हैदराबाद में की। यह अनायास नहीं था, बल्कि एक सोचा समझा कदम था। क्योंकि तेलंगाना में अगले ही साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कर्नाटक के बाद तेलंगाना भाजपा के लिए बेहद अहम है। क्योंकि यहां लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा।

हैदराबाद के परेड ग्राउंड में पीएम मोदी की रैली के दौरान जिस तरह का माहौल रहा। उसे देखकर लगता है कि भाजपा ने तेलंगाना में अच्छी बढ़त बना ली है। आईए आपको बताते हैं पीएम मोदी की विजय संकल्प रैली की बारह(12) प्रमुख बातें-

1. तेलुगु में किया लोगों का अभिवादन

प्रधानमंत्री ने भारत माता की जय बोलकर अपना संबोधन शुरु किया। उन्होंने तेलुगु भाषा में वहां उपस्थित लोगों को अभिवादन किया। जिसके बाद तो लोगों ने मोदी मोदी के इतने नारे लगाए कि पूरा इलाका गूंज गया।

पीएम ने कहा कि आज पूरे तेलंगाना का स्नेह इस मैदान में सिमट आया है। तेलंगाना के अलग अलग जिलों से आप लोग इतनी बड़ी संख्या में यहां आए। इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए मैं तेलंगाना का अभिनंदन करता हूं।

आप सभी लोगों के स्नेह को ध्यान में रखते हुए हमने हैदराबाद में भाजपा की बैठक कराने का फैसला किया था। बीते कई दिनों से भाजपा के बड़े बड़े प्रतिनिधि आपके स्नेह का अनुभव कर रहे हैं।

2. तेलुगु लोगों के कौशल की सराहना

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे हैदराबाद शहर देश के हर टैलेन्ट को उड़ान देता है। वैसे ही भाजपा भी देश के विकास के लिए मेहनत कर रही है।

तेलंगाना के लोग पूरी दुनिया में कड़ी मेहनत और देश के विकास के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते हैं। यहां कला, कौशल और कर्मठता भरपूर है।

3. आम जनता को इतिहास से जोड़ा

पीएम ने परेड ग्राउंड में आई जनता को तेलंगाना के प्राचीन इतिहास से परिचित कराते हुए कहा कि तेलंगाना प्राचीनता और पराक्रम की पुण्य स्थली है। यहां बगलाचलम में श्रीराम से लेकर यायाद्रि में श्रीनरसिंह तक आलमपुर में जोगुलांबा से लेकर वारंगल में भद्रकाली तक इस पवित्र भूमि से ईश्वरीय आशीर्वाद हमारे भारत पर लगातार बरसता है।

विश्वप्रसिद्ध रामप्पा मंदिर से लेकर अद्भुत काकतीय तोरणम तक तेलंगाना का आर्ट और कल्चर हमें गौरव से भर देता है। प्रतापरूद्र से रानी रुद्रमादेवी तक तेलंगाना की इस वीरभूमि की शौर्य और बलिदान की गाथाएं अतुलनीय हैं।

भद्राचलम रामनाथु से लेकर पालकुडि के सोमनाथ तक यहां के काव्य का माधुर्य और साहित्य का सौंदर्य पूरे भारत के लिए अमूल्य निधि है।

4. तेलंगाना के विकास के लिए प्रधानमंत्री का संकल्प

पीएम ने कहा कि तेलंगाना की इस धरती की श्रद्धा,आस्था और विरासत हमें जन जन की सेवा के लिए उर्जा देती है। ऐसे तेलंगाना का चौतरफा विकास भारतीय जनता पार्टी की पहली प्राथमिकताओं में से एक है। सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते हुए हम तेलंगाना के विकास पर निरंतर प्रयास कर रहे हैं। पिछले 8 वर्षों में हमें हर भारतीय के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। देशवासियों का जीवन कैसे आसान हो, विकास का लाभ कैसे हर व्यक्ति और हर क्षेत्र तक पहुंचे, इसके लिए हमने निरंतर काम किया है।

5. वंचित वर्गों के लिए पीएम ने प्रतिबद्धता दोहराई

दशकों तक जो वंचित और शोषित रहे, उनको भी हमने राष्ट्रीय योजनाओं के माध्यम से विकास में भागीदार बनाया है। यही कारण है कि दलित,वंचित, पिछड़े, आदिवासी सभी को लगता है कि भाजपा सरकार उनकी आवश्यकताओं और आकांक्षाओं दोनों की पूर्ति कर रही है।

देश की महिलाओं और हमारी बहन बेटियों को भी यह महसूस हो रहा है कि उनका जीवन आसान हुआ है। उनकी सुविधा बढ़ी है और वह राष्ट्र के विकास में अधिक योगदान दे सकती है।

भाजपा के इसी सेवा भाव का लाभ तेलंगाना के हर गरीब, पिछड़े, आदिवासी, दलित, मध्यवर्ग और महिलाओं को मिल रहा है।

6. कोरोना संकट के दौरान किए गए कार्यों का उल्लेख

कोरोना के दौरान सौ साल का सबसे बड़ा संकट आया। तेलंगाना के भी करोड़ो लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगाई गई। तेलंगाना के गरीबों के लिए मुफ्त राशन और मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई।

यही तो सबका साथ और सबका विकास है। यही वजह है कि देश के सामान्य नागरिक का भाजपा पर इतना विश्वास है। मुझे खुशी है कि तेलंगाना के लोगों का भाजपा पर विश्वास लगातार बढ़ रहा है। जहां तक मेरी नजर पहुंच रही है जोश से भरे नौजवान दिखाई दे रहे हैं। आपका उत्साह और प्यार पूरा देश देख रहा है।

7. लगातार बढ़ रहा है तेलंगाना में भाजपा का जनसमर्थन

पीएम ने खास तौर पर कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जितना जनसमर्थन तेलंगाना में हासिल किया था। उसमें लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। भाजपा ने जितना समर्थन तेलंगाना मे हासिल किया है वह बढ़ रहा है। यह भाजपा के प्रति आपके प्यार को दिखाता है। ग्रेटर हैदराबाद के चुनाव में भाजपा को मिले समर्थन की झलक हमने देखी।

देश के राज्यों में जहां जहां भाजपा की डबल इंजन की सरकार है वहां विकास की गति तेज हुई है। अब तेलंगाना में भी इसकी जरुरत है। मुझे खुशी है कि तेलंगाना की जनता इसके लिए रास्ता बना रही है।

8. महिला हितों पर पीएम का विशेष ध्यान

बड़ी संख्या में माताएं और बहनें आशीर्वाद देने के लिए आई हैं। हमारी सरकार ने महिलाओं की गरिमा, स्वास्थ्य और जीवन आसान बनाने को प्राथमिकता दी है। स्वच्छ भारत अभियान से तेलंगाना की लाखों महिलाओं को सम्मान भरा जीवन मिला है। उज्जवला योजना से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है।

मातृत्व के समय पोषण से लेकर टीकाकरण को हमने तेलंगाना के हर महिला तक पहुंचाया है। इससे महिलाओं के जीवन पर संकट कम हुआ है। भारत में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या ज्यादा हुई है।

हम 21वीं सदी में नारी शक्ति को राष्ट्र शक्ति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। बैंकों में जमा धनराशि में महिलाओं की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है। ग्रामीण महिलाओं के मामले में ये आंकड़ा और भी ज्यादा है। सर्वे बताते हैं कि महिलाओं की संपत्ति में हिस्सेदारी बढ़ी है और परिवार के आर्थिक फैसलों में पूछ भी बढ़ रही है। क्योंकि हमने महिलाओं को बैंकिंग से जोड़ा। देश की अर्थव्यवस्था में बेटियों की सीधी और सक्रिय भागेदारी को प्रोत्साहित किया।

जन धन योजना के तहत 45 करोड़ बैंक खाते खुले जिसमें से एक करोड़ खाते तेलंगाना में खुले। जिसमें से 55 फीसदी खाते महिलाओं के हैं। मुद्रा लोन में से दो तिहाई महिलाओं को दिया गया। स्टैंड अप इंडिया लोन अस्सी फीसदी से ज्यादा महिलाओं को मिला है।

रेहड़ी, ठेले, पटरी वाले देश के लाखों लोगों को केन्द्र सरकार ने बैंकों से जोड़ा है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत तेलंगाना के हजारो साथियों को मदद मिली है।

9. तेलंगाना की शैक्षणिक विरासत का उल्लेख

तेलंगाना भारत में रिसर्च और इनोवेशन का एक बड़ा केन्द्र है। कोरोना काल के दौरान वैक्सीन को लेकर जो काम यहां हुआ उसने पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों की जान बचाने में मदद की है।

हैदराबाद में आधुनिक साइंस सिटी बनाने के लिए केन्द्र सरकार गंभीर प्रयास कर रही है। कुछ समय पहले नेशनल एनिमल रिसोर्स फैसिलिटी और बायो मेडिकल रिसर्च जैसा आधुनिक रिसर्च सेंटर हैदराबाद में तैयार हो चुका है।

भाजपा सिर्फ तकनीक आधारित काम ही नहीं कर रही है। बल्कि गरीबों के बेटे बेटियों को भी आगे बढ़ाने का काम कर रही है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हमने स्थानीय भाषाओं में बच्चों को शिक्षा को प्राथमिकता दी है।
जब बच्चों को तेलुगु में बच्चों को शिक्षा मिलेगी तो माताओं के सपने साकार होंगे।

10. किसानों के लिए किए गए कामों का जिक्र

आत्मनिर्भर भारत अभियान को रामागुंडम खाद कारखाना सशक्त कर रहा है। पिछले दिनों जो कारखाने बंद हो रहे थे। उसमें ये भी कारखाना था। लेकिन साढ़े छह हजार करोड़ के निवेश से यह कारखाना फिर से चालू किया गया। यह तेलंगाना ही नहीं पूरे देश के किसानों के लिए बड़ी सुविधा है।

हम चाहते हैं कि तेलंगाना के किसानों की जीवन आसान हो। उनको अपनी उपज का अधिक से अधिक लाभ मिले। तेलंगाना में पानी से जुड़े 35 हजार करोड़ से ज्यादा के 5 प्रोजेक्ट पर केन्द्र सरकार काम कर रही है। पिछले 6 सालों ने केन्द्र सरकार ने तेलंगाना के किसानों से एक लाख करोड़ का धान खरीदा और उन्हें लागत से डेढ़ गुना मुनाफा किया है। पिछले दिनों धान की एमएसपी में 80 रुपए की वृद्धि करके उसे दो हजार रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा कर दिया गया है।

11. तेलंगाना में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए भाजपा की तैयारी

खेती हो या उद्योग हर क्षेत्र के विकास के लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बेहद जरुरी है। जिसके लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है। हैदराबाद में यातायात सुगम बनाने के लिए केन्द्र सरकार 1500 करोड़ की लागत से चार और छह लेन के कई फ्लाईओवर और एलिवेटेड कॉरिडोर बना रही है। इस हाईटेक सिटी में 350 किलोमीटर परिधि का रिंग रोड बनाने जा रही है। हम चाहते हैं कि तेलंगाना के कोने कोने तक कनेक्टिविटी पहुंचे।

पिछले 8 सालों में तेलंगाना में नेशनल हाईवे की लंबाई दोगुनी हो चुकी है। 2014 में तेलंगाना में 2500 किमी हाई वे थे। अब 5 हजार किलोमीटर लंबा नेटवर्क है।

शहर ही नहीं गांवों को भी नेशनल हाईवे से जोड़ते हुए 2700 किमी से ज्यादा सड़कें बनाई जा चुकी हैं। पीएम ग्रामीण सड़क योजना के तरहत 1700 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

रेलवे में भी 8 सालों में तेलंगाना के लिए 31 हजार रुपए के प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए हैं। 180 कि.मी की नई रेल लाइन तेलंगाना में बिछाई जा चुकी है।

12. तेलंगाना में बनेगा टेक्सटाइल पार्क

फार्म टू फाइवर, फाइवर टू फैक्ट्री, फैक्ट्री टू फैशन, फैशन टू फॉरेन जैसे फाइव एफ के लिए हम देश में टेक्सटाइल एक्सपोर्ट को बढ़ाएंगे। देश में 7 बड़े टेक्सटाइल पार्क बनाएंगे। इससे किसान और मजदूर के साथ साथ व्यापारी को भी फायदा होता है. इसमें से एक टेक्सटाइल पार्क तेलंगाना में भी बनने वाला है। इससे तेलंगाना के किसानों को तो फायदा होगा ही हजारो नौजवानों को रोजगार मिलेगा।

तेलंगाना के किसानों में असीम सामर्थ्य है। यहां प्रकृति ने कोई कमी नहीं रखी है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जब तेलंगाना में भाजपा की सरकार बनेगी तो यहां के विकास के लिए और तेजी से काम होगा।

सबसे आखिर में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें सबको विकास से जोड़ना है। यहां के विकास की गति और तेज करनी है।

हैदराबाद के परेड ग्राउंड में पीएम मोदी की रैली के पहले प्रदेश भाजपा प्रमुख संजय कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हैदराबाद के लिए भाग्यनगर संबोधन का प्रयोग किया। जिसे देखकर लगता है कि भाजपा हैदराबाद के नाम बदलने के मुद्दे को अपने एजेन्डे में शामिल करेगी।

पीएम के भाषण से पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा था कि यहां मौजूद लोगों के जोश को देखकर लगता है कि यहां से केसीआर की सरकार जाने वाली है। क्योंकि उनका परिवारवाद घटिया स्तर तक पहुंच चुका है। उनके बेटी, बेटा और दोनों दामाद मिलकर प्रदेश को लूट रहे हैं।

 

हैदराबाद से दीपक रथ

 

 

ये भी पढ़िए- पीएम मोदी ने जो कहा वो कर के दिखाया

ये भी पढ़िए- मोदी सरकार है गरीबों की सरकार 

Leave a Reply

Your email address will not be published.