ब्रेकिंग न्यूज़ 

पीएम मोदी दो दिन करेंगे यूपी का दौरा, सूबे को मिलेगा अरबों का उपहार

पीएम मोदी दो दिन करेंगे यूपी का दौरा, सूबे को मिलेगा अरबों का उपहार

लखनऊ: जुलाई का महीना उत्तर प्रदेश की जनता के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 जुलाई और 12 जुलाई को यूपी के दो इलाकों का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम कई बड़ी परियोनाओं का लोकार्पण करेंगे।

वाराणसी में फिर गूंजेगा मोदी-मोदी का नारा

पीएम मोदी 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रहेंगे। इस दौरान वह 1812 करोड़ की 45 बड़ी योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा पीएम 1200 करोड़ के 13 प्रोजेक्ट्स की शुरुआत भी करने वाले हैं। इस दौरान मोदी भगवान विश्वेश्वर के दर्शन और पूजन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

फाइल फोटो

बनारस आने के बाद प्रधानमंत्री सबसे पहले एलटी कॉलेज में अक्षय पात्र फाउंडेशन की 62वीं रसोई का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होने रुद्राक्ष जाएंगे। जहां पर देश भर के शिक्षाविदों इकट्ठा हो रहे हैं। उनके बीच पहुंचकर पीएम अपनी बात रखेंगे। रुद्राक्ष में तीन दिनों तक नई शिक्षा नीति पर चर्चा होने वाली है। जिसकी शुरुआत पीएम मोदी करेंगे।
इसके बाद पीएम मोदी संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम पुर्ननिर्माण कार्य फेज वन की नींव रखने के साथ परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

रात में भी जगा रहेगा बनारस

बनारस में रात्रि बाजार की शुरुआत होने वाली है। जिसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। यह रात्रि बाजार लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे लगाया जाएगा। जहां वाराणसी की कला और संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा। इस रात्रि बाजार में 10 करोड़ की लागत से सुविधाएं विकसित की गई हैं।

वाराणसी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत रात्रि बाजार फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किमी पर लगाया जाएगा। वाराणसी कैंट स्टेशन से बाहर आने के बाद यात्रियों को फ्लाईओवर के खंभों और दीवारों पर पेंटिंग और लैंडस्केपिंग के जरिए बनारस की ऐतिहासिक विरासत को जानने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री के वाराणसी आगमन की वजह से सभी विभागों को सतर्क किया गया है।

12 जुलाई को बुंदेलखंड दौरा

वाराणसी के दौरे के बाद पीएम मोदी दिल्ली आ जाएंगे और दो दिन बाद फिर बुंदेलखंड के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान पीएम 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने वाले हैं। यह उत्तर प्रदेश का पांचवा एक्सप्रेस-वे है।

पीएम मोदी ने ही 29 फरवरी 2020 को चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। यह एक्सप्रेस-वे निर्धारित समय से 8 महीने पहले ही बनकर तैयार हो गया है। यह एक्सप्रेस-वे यूपी के सात जिलों को जोड़ता है। जिसमें 13 इंटरचेंज प्वाइंट बनाए गए हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे इटावा के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इस नए एक्सप्रेस-वे के जरिए जिससे दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ लखनऊ से बुंदेलखंड जाने का सीधा रास्ता तैयार हो जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर चार जगहों पर फ्यूल पंप तैयार किया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक तथा औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी भी मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़िए- तेलंगाना में पीएम मोदी का विजय संकल्प

ये भी पढ़िए- दुनिया में छाएगी आर्थिक मंदी लेकिन अछूता रहेगा भारत 

Leave a Reply

Your email address will not be published.