ब्रेकिंग न्यूज़ 

हर घर पर लहराएगा हमारा प्यारा तिरंगा

हर घर पर लहराएगा हमारा प्यारा तिरंगा

नई दिल्ली: हम सबकी आन-बान और शान के प्रतीक तिरंगा झंडा का आज जन्मदिन है। सन् 1947 में आज ही के दिन यानी 22 जुलाई को तिरंगा झंडा को राष्ट्रध्वज के रुप में स्वीकार किया गया था।

प्रधानमंत्री ने किया आह्वान

तिरंगा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने-अपने घरों में राष्ट्रध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मजबूत करने की अपील की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए अपना संदेश दिया। जिसमें उन्होंने कहा है कि यह मुहिम तिरंगे के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगी।

उन्होंने लिखा है कि ‘हम आज उन सभी लोगों के साहस और प्रयासों को याद करते हैं, जिन्होंने उस समय स्वतंत्र भारत के लिए एक ध्वज का स्वप्न देखा था, जब हम औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ रहे थे। हम उनके सपने को पूरा करने और उनके सपनों के भारत का निर्माण करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं। इस साल, जब हम ‘आजादी का अमृत’ महोत्सव मना रहे हैं। तो आइए ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन को मजबूत करें। 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं या प्रदर्शित करें। यह मुहिम राष्ट्रध्वज के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करेगी।’

हर घर तिरंगा, हर दिल में देशप्रेम

केंद्र सरकार 13 से 15 अगस्त के बीच यानी तीन दिन देशव्यापी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाने जा रही है। इस अभियान का मकसद देश के प्रत्येक नागरिक के दिल में देशभक्ति की भावना को मजबूत करना है। इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर छात्रों, एनसीसी कैडेटों और एनएसएस स्वयंसेवकों की प्रभात फेरियां भी निकलेंगी। एक अनुमान के मुताबिक इन तीन दिनों में देशभर के 20 करोड़ से अधिक घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा।

तैयारी में जुटा गृह मंत्रालय

प्रधानमंत्री की इच्छा का सम्मान करते हुए गृहमंत्री अमित शाह हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने में जुट गए हैं। 17 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों और प्रशासकों के साथ ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की समीक्षा की थी।

इस अभियान के तहत जनभागीदारी से घरों के ऊपर तिरंगा फहराया जाएगा। इसमें सरकारी एवं निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे।

केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक 22 जुलाई से सभी राज्य सरकारों की वेबसाइट के होमपेज पर राष्ट्रीय ध्वज दिखाई देगा। सरकार द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे-फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि अकाउंट पर भी तिरंगा प्रदर्शित करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। तिरंगे के साथ लोग सेल्फी भी ले सकेंगे। जिसको संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकेगा। इस बारे में संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। अपने तिरंगे की फोटो को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए यहां क्लिक करें-

ये भी पढ़ें- सामाजिक समरसता का सपना साकार, देश को मिला पहला आदिवासी राष्ट्रपति

Leave a Reply

Your email address will not be published.