ब्रेकिंग न्यूज़ 

100 किलोमीटर की रफ्तार से चलने के लिए हो जाइए तैयार

100 किलोमीटर की रफ्तार से चलने के लिए हो जाइए तैयार

नई दिल्ली: केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भरोसा दिलाया है कि अगले दो साल में पूरे देश की सड़कें अमेरिका जैसी हो जाएंगी। गडकरी के मुताबिक साल 2024 में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव से पहले वह अपना वादा पूरा कर देंगे।

100 किमी से ज्यादा की गति संभव

नितिन गडकरी ने बताया कि वह अगले तीन वर्षों में देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस-वे (Green ExpressWay) तैयार करने की योजना बना रहे हैं। जो कि भारतीय सड़क परिवहन व्यवस्था के लिए क्रांतिकारी साबित होगा। इस ग्रीन एक्सप्रेस वे के तैयार होने से 100 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से यात्रा कर पाना संभव हो जाएगा।

गडकरी ने दावा किया कि महज दो घंटे के भीतर दिल्ली से देहरादून, हरिद्वार या जयपुर की यात्रा की जा सकती है। इसमें से कोई भी शहर दिल्ली से ढाई सौ किलोमीटर से कम दूर नहीं है। यानी गडकरी के दावे के मुताबिक ग्रीन एक्सप्रेस वे तैयार होने के बाद 100 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से गाड़ियां चल पाएंगी।

पैसे की नहीं है कोई कमी

नितिन गडकरी ने बताया कि भारत में सड़कें अमेरिका जितनी आधुनिक हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस काम के लिए सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। उन्होंने केन्द्र सरकार की आर्थिक नीतियों की सराहना करते हुए बताया कि हमारी सरकार आर्थिक रुप से बेहद मजबूत है। इसीलिए ग्रीन एक्सप्रेस वे बनाने के काम में पैसे की कोई समस्या नहीं आने वाली है।

गडकरी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के पास पैसे की कोई भी कमी नहीं है। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्राधिकरण आर्थिक रूप से पूरी तरह मजबूत है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI हर साल लगभग 5 लाख किलोमीटर सड़कें तैयार करने की क्षमता रखता है।

संसद में किया गडकरी ने दावा

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने देश में सड़क निर्माण से जुड़े आंकड़े रखे और सवालों के जवाब दिए। गडकरी के मुताबिक देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाने के बाद गाड़ियां तूफानी रफ्तार से भागेंगी। उन्होंने दावा किया कि-

– दिल्ली से चंडीगढ़ सिर्फ 2.5 घंटे में

– दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में

– दिल्ली से कटरा 6 घंटे में

– दिल्ली से श्रीनगर 8 घंटे में

– दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में

– चेन्नई से बेंगलुरु महज 2 घंटे में तय करना संभव हो जाएगा।

गडकरी ने मेरठ के एक्सप्रेस हाईवे का उदाहरण देते हुए बताया कि पहले मेरठ से दिल्ली जाने में पहले 4.5 घंटे लगते थे, लेकिन अब 40 मिनट में ही लोग यह सफर तय कर लेते हैं। इसी तर्ज पर देश के कई शहरों के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- सड़क दुर्घटना में भी मौतें होंगी कम 

Leave a Reply

Your email address will not be published.