ब्रेकिंग न्यूज़ 

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर 50 की गई जान, न्यूयॉर्क के बफेलो शहर में बत्ती गुल, 15000 से अधिक विमानें रद्द

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर 50 की गई जान, न्यूयॉर्क के बफेलो शहर में बत्ती गुल, 15000 से अधिक विमानें रद्द

अमेरिका के कई पूर्वी राज्यों में 2 लाख से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे। कई लोगों ने अपनी छुट्टियों की यात्रा की योजना बनाई, जो कि तूफान के चलते पूरी नहीं हो सकी।

जी हां बता दें कि अमेरिका में भीषण सर्दी के तूफान की चपेट में आकर 50 लोगों की मौत हो गई। पश्चिमी न्यूयॉर्क के बुफालो में बर्फ़ीले तूफ़ान ने शहर को असहाय बना दिया है। बीते कुछ दिनों से अमेरिका के कई शहरों तथा 9 ऱाज्यों में ठंड ज्यादा बढ़ गई थी। कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी के चलते वहां के हालात बिगड़ चुके हैं। जिससे सरकार आपातकालीन सेवाएं उच्च प्रभाव वाले क्षेत्रों तक पहुँचने में असमर्थ हैं। बुफालो के मूल निवासी न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने रविवार शाम संवाददाताओं से कहा कि ऐसा लग रहा है कि हम एक युद्धक्षेत्र में जा रहे है। निवासी अभी भी “बहुत खतरनाक जानलेवा स्थिति” की गिरफ्त में हैं और क्षेत्र में हर किसी को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी गई है।

सोमवार की सुबह भी ठिक वही हाल रहा जिसके चलते बुफालो शहर में करीब 50 लोग की मौत हो गई। रविवार को यही आंकड़ा करीब 31 था। आधिकारिक आंकड़ों के हिसाब से यह स्थिति अमेरिका के करीब 9 पुर्वोत्तर राज्यों की है। सोमवार को अमेरिका की करीब 3800 से अधिक विमानों को रद्द किया गया। जिसके बाद वहां कुल 15000 विमानों को वहां रद्द किया जा चुका है।

कई पूर्वी राज्यों में 2 लाख से अधिक लोग क्रिसमस की सुबह बिजली के बिना जागे। कई लोगों ने अपनी छुट्टियों की यात्रा की योजना बनाई, जो कि तूफान के चलते पूरी नहीं हो सकी। अधिकारियों ने बर्फबारी वाले बुफालो क्षेत्र में ऐतिहासिक रूप से खतरनाक स्थितियों का वर्णन किया। आपदा प्रबंधन के कर्मचारी घंटों तक वाहनों में और बर्फ के नीचे शवों की खोज करते रहे।

बुफालो में कनाडा की सीमा के पार एक जोड़े ने शनिवार को एएफपी को बताया कि सड़कें पूरी तरह से बर्फ मे ढक चुके हैं। वे क्रिसमस के लिए अपने परिवार को देखने के लिए 10 मिनट की ड्राइव नहीं कर पाए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बिजली के सबस्टेशनों के जमने के कारण मंगलवार तक बिजली वापस आने की उम्मीद नहीं है। एक सबस्टेशन के पास लगभग 18 से 50 फीट बर्फ जमा है जिसके कारण बिजली आपुर्ति में समस्या आ रही है।

बता दें अमेरिका में इस साल भीषण ठंड और बर्फबारी का कहर देखने को मिल रहा है।सर्दियों के बर्फीली तूफान ने देश को घेर लिया है। जिसने राजमार्गों को बंद कर दिया, उड़ानें बंद कर दीं और ये खतरनाक मौसम क्रिसमस यात्रियों के लिए भी परेशानी का सबब बन गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका की 70 फीसदी से अधिक की आबादी मौसम की चेतावनी के दायरे में है। नेशनल वेदर सर्विस ने अलर्ट जारी किया है।

Written by- satvik upadhyay

Leave a Reply

Your email address will not be published.