ब्रेकिंग न्यूज़ 

ओडिशा के विकास के लिए यह जरूरी है कि यहाँ भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कमल खिले: जे पी नड्डा

ओडिशा के विकास के लिए यह जरूरी है कि यहाँ भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कमल खिले:  जे पी नड्डा

ओडिशा की जनता अगली बार लोक सभा से लेकर विधान सभा तकओड़िशा में कमल खिलाने के लिए तैयार है। कंधमाल और पुरी लोक सभा में भी कमल खिलेगा।  

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज बुधवार को अपने लोकसभा प्रवास कार्यक्रम के तहत ओड़िशा के कंधमाल और पुरी लोक सभा में आयोजित विशाल जनसभाओं को संबोधित किया और ओडिशा की जनता से राज्य में विधानसभा से लेकर लोक सभा तक कमल खिलाने का आह्वान किया। इससे पहले बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुँचने पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री समीर मोहंती, केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री बैजयंत जय पांडा, पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती डी पुरुंदेश्वरी, नॉर्थ-ईस्ट के भाजपा को-ऑर्डिनेटर डॉ संबित पात्रा, भुबनेश्वर से भाजपा सांसद श्रीमती अपराजिता सारंगी, प्रदेश भाजपा महामंत्रियों तथा वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी का भव्य स्वागत किया। इसके पश्चात् श्री नड्डा कंधमाल के लिए रवाना हो गए जहां उन्होंने तुमुदिबंधा मिनी स्टेडियम, कंधमाल में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। यहाँ जनसभा को संबोधित करने के बाद वे जलेसपता आश्रम भी गए। उसके बाद वे पुरी लोक सभा के लिए रवाना हो गए जहां उन्होंने बानापुर में आयोजित एक अन्य विशाल जनसभा को संबोधित किया। दोनों स्थलों पर भाजपा के सभी वरिष्ठ नेता माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के साथ उपस्थित थे।

जय जगन्नाथ, जय माँ भगवती, जय माँ काली के उद्घोष के साथ अपने उद्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि आज मैं गर्व की अनुभूति कर रहा हूँ कि आज ओडिशा की ही एक आदिवासी बेटी देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा ऊपर से लेकर नीचे तक चरितार्थ हो रही है।

नवीन पटनायक पर हमला जारी रखते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि महाप्रभु जगन्नाथ जी का जो रत्न भंडार है, उसे बीजद सरकार क्यों नहीं सुरक्षित रख पा रही है? कहाँ है रत्न भंडार की चाभी? महाप्रभु के रत्न भंडार की ऑरिजिनल चाभी कहाँ गुम हो गई है?

नवीन बाबू डुप्लीकेट चाभी लेकर घूम रहे हैं। समझ नहीं आता कि सरकार भी ऑरिजिनल है या डुप्लीकेट! नवीन बाबू क्यों महाप्रभु के रत्न भंडार को भी सुरक्षित नहीं रख पा रहे हैं, इसका जवाब उन्हें देना ही होगा।

ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर बरसते हुए श्री नड्डा ने कहा कि नवीन बाबू ने 4 साल में ओड़िया यूनिवर्सिटी खोलने का वादा किया था। पांचवां साल शुरू हो गया है लेकिन आज तक ओड़िया यूनिवर्सिटी का कोई अता-पता नहीं है। क्या हुआ नवीन बाबू का वादा?

एक ओर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ओड़िशा में आईआईएम स्थापित कर रहे हैं, स्किल डवेलपमेंट इंस्टीट्यूट और इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ सायंस एजुकेशन एंड रिसर्च स्थापित हो रहा है, श्रद्धेय अटल जी के समय ओड़िशा को एम्स मिला था, वहीं दूसरी ओर नवीन बाबू वायदा कर के भी उसे पूरा नहीं करते!

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नवीन पटनायक जी ने न्यायगढ़ का शुगर मिल शुरू करने का वादा किया था लेकिन आज तक न तो वहां के कर्मचारियों को वेतन मिला और न ही इलाके के किसानों को उनके बकाये का भुगतान ही हो पाया है। ओड़िशा की राज्य सरकार कौन चला रहा है, उसका पता ही नहीं चलता। ये कैसी सरकार है?

ओड़िशा की बदहाल क़ानून-व्यस्था पर सवालिया निशान लगाते हुए श्री नड्डा ने कहा कि NCRB की रिपोर्ट के अनुसार, ओड़िशा में आज महिला उत्पीड़न और महिलाओं के खिलाफ अपराध दोगुने हो गए हैं। मनुष्यों और महिलाओं की ट्रैफिकिंग में आज ओड़िशा सबसे आगे है।

यहाँ महिलायें बिलकुल सुरक्षित नहीं हैं। यहाँ दलित और आदिवासी भाइयों को सबसे ज्यादा प्रताड़ित किया जा रहा है। इतना ही नहीं, ओड़िशा की पुलिस पर अपराधियों के सबसे अधिक हमले भी हो रहे हैं। ओड़िशा की पुलिस भी अपनी रक्षा करने में अक्षम है। ऐसा कौन सा प्रदेश है जिसमें पता ही नहीं चलता कि सरकार कौन चला रहा है? ऐसी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। मैं आप सबसे आह्वान करता हूँ कि अगली बार लोक सभा से लेकर विधान सभा तक, ओड़िशा में कमल ही कमल खिलाये और ओड़िशा को भी विकास यात्रा में भागीदार बनाइये। कंधमाल और पुरी लोकसभा में भी कमल खिलना चाहिए।

भाजपा अध्यक्ष ने राज्य की बीजद सरकार पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश के लगभग 55 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य खर्च में राहत दिलाने हेतु आयुष्मान भारत की योजना चला रहे हैं जो गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। लेकिन नवीन पटनायक बाबू इससे ओड़िशा की लगभग 60 लाख गरीब नागरिकों को इस वरदान से वंचित रखने का पाप कर रहे हैं।

आखिर, इसमें ओड़िशा के गरीबों का क्या कसूर है?

ओडिशा में श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से विकास को गति देने के लिए उठाये गए क़दमों की चर्चा करते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि ओडिशा के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने काफी कुछ किया है। लगभग 220 करोड़ रुपये की लागत से महानदी बेसिन में तेल और गैस की खोज के लिए सिस्मिक सर्वे अभियान शुरू किया गया है। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने ओड़िशा को जिलिंग-लैंग्लोटा लौह अयस्क ब्लॉक और गुआली लौह अयस्क ब्लॉक के रूप में दो नए आयरन ओर (ore) ब्लॉक दिए हैं। ओड़िशा में लगभग 87 एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल हैं जो देश में सर्वाधिक हैं। कंधमाल में 8 एकलव्य स्कूल स्थापित हैं। जल जीवन मिशन के लिए ओड़िशा को केंद्र सरकार ने लगभग 3,323 करोड़ रुपये का ग्रांट दिया है। संभल में 200 एकड़ भूमि पर लगभग 401 करोड़ रुपये की लागत से एम्स का कैंपस बन रहा है। ओड़िशा के बरहमपुर में 1,582 करोड़ रुपये खर्च कर इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ सायंस एंड एजुकेशनल रिसर्च स्थापित किया गया है। अप्रैल 2022 में स्किल डेवलपमेंट इंस्टीटयूट भी ओड़िशा में शुरू किया गया है। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से भुबनेश्वर एयरपोर्ट का भी री-डेवलपमेंट हो रहा है। पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत अकेले ओड़िशा में लगभग 4,000 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। प्रदेश में लगभग 1,300 किमी नेशनल हाइवे को 13,400 करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड किया जा रहा है। साथ ही, लगभग 9,000 करोड़ रुपये के खर्च से 1,214 किमी लंबे नए राजमार्ग का निर्माण हो रहा है। ये केवल सड़कें नहीं हैं बल्कि ओड़िशा के विकास के मार्ग हैं। पुरी में करोड़ों रुपये की लागत से जगन्नाथ स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से जगन्नाथ मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है। लगभग 364 करोड़ रुपये की लागत से पुरी रेलवे स्टेशन का विकास कार्य शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय की स्थापना हो रही है। पुरी के कोस्टल हाइवे निर्माण पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आज मोदी कैबिनेट में 12 दलित मंत्री, 8 आदिवासी मंत्री, 27 ओबीसी मंत्री और 11 महिला मंत्री हैं जो अब तक का रिकॉर्ड है। ये आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ही संभव हो पाया है। पहली बार देश की राष्ट्रपति के पद पर एक अत्यंत गरीब परिवार से आई आदिवासी बेटी प्रतिष्ठित हैं और उसमें सोने पर सुहागा यह कि वह ओड़िशा की पवित्र धरती से ही हैं। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने दलित छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति की संख्या भी बढ़ा कर 2.20 करोड़ कर दिया। साथ ही, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पहले केवल 25,000 करोड़ रुपये खर्च किये जाते थे जिसे बढ़ा कर लगभग 4.30 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। स्टैंड-अप योजना के तहत लगभग 36,583 करोड़ रुपये सेंक्शन किये गए हैं जिसका लाभ दलित और आदिवासी भाइयों को मिला है। ओबीसी आयोग को संवैधानिक मान्यता देने का कार्य श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है।

श्री नड्डा ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विकास को हर घर पहुंचाया है। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 9 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है, लगभग 9 करोड़ घरों में हर घर नल योजना के तहत टैप वाटर कनेक्शन पहुंचाया गया है जिसमें से लगभग 43 लाख कनेक्शन ओड़िशा में दिए गए हैं, लगभग 12 करोड़ इज्जत घर बनाए गए हैं और गरीबों के लिए लगभग 2.60 करोड़ आवास बनाए गए हैं। दुःख की बात यह है कि ओड़िशा में बीजद सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम बदलकर बीजू पक्का घर कर दिया। जिसका खुद का मकान कच्चा, उसने नाम बदलकर बीजू पक्का घर कर दिया। यह किस तरह की राजनीति है?

आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि किसान सम्मान निधि के तहत 11 करोड़ किसानों को हर साल तीन किस्तों में छः-छः हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। साथ ही किसानों के लिए किसान मान धन योजना, स्वायल हेल्थ कार्ड, फसल बीमा योजना जैसे कई कदम उठाये गए हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी रोजगार मेले के माध्यम से लगभग 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दे रहे हैं। नई शिक्षा नीति के बल पर अब गाँव-गरीब के बच्चे भी अपनी मातृभाषा में मेडिकल-इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर पायेंगे। देश में लगभग 70,000 नए स्टार्ट-अप्स बने हैं जिसमें से 100 से अधिक तो यूनिकॉर्न हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि आज भारत खिलौना उद्योग में एक बड़े निर्यातक के रूप में उभर रहा है। केमिकल एक्सपोर्ट में भारत दूसरे स्थान पर पहुँच गया है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टील निर्यातक और मोबाइल के निर्माण में भी दूसरे स्थान पर है। भारत ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में चौथे स्थान पर है। हम फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज भारत में अति गरीबी की दर 1% से भी नीचे है। यह दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य वितरण योजना – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बल पर संभव हो पाया है जो आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदर्शिता का परिचायक है। जन-धन खाता आज गरीबों का सबसे बड़ा संबल बना है।

श्री नड्डा ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की संस्कृति की भी रक्षा की है और आस्था के केन्द्रों का दिव्य विकास भी किया है। उन्होंने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया, काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया, उज्जैन महाकाल परिसर को भव्य बनाया, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम का पुनर्विकास किया, भगवान् सोमनाथ के धाम को दिव्य बनाया और कई अन्य धर्मक्षेत्रों का जीर्णोद्धार कराया।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना काल में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आगे बढ़ कर देश का नेतृत्व किया। उनकी प्रेरणा से न केवल स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण हुआ बल्कि तय समय में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन भी हुआ जिसके कारण हम कोरोना वायरस को हराने में कामयाब हो पाए। आज भी जहां चीन से लेकर अमेरिका और यूरोप के देश कोरोना के सामने अपने आप को असहाय महसूस कर रहे हैं, वहीं भारत दुनिया को आगे बढ़ने की राह दिखा रहा है। हम वैक्सीन के लिए पहले विदेशों पर आश्रित रहते थे, आज हम निर्यात कर रहे हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि ये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का नेतृत्व है जिसके बल पर हम अपने 20,000 से अधिक छात्रों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से सुरक्षित वापिस लेकर आ सके। इतना ही नहींभारतीय तिरंगे का सहारा लेकर दूसरे देशों के बच्चे भी यूक्रेन से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत के बढ़ते वैश्विक साख को दर्शाता है। जिस ब्रिटेन ने लगभग 200 वर्षों तक हिंदुस्तान पर शासन कियाआज हमें गर्व है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हम ब्रिटेन को पछाड़ कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.