ब्रेकिंग न्यूज़ 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 27 जनवरी को , करोड़ों बच्चों से बात करेंगे PM Modi : केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 27 जनवरी को , करोड़ों बच्चों से बात करेंगे PM Modi : केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को प्रेस से मुलाकात के दौरान कहा है कि 27 जनवरी, 2023 को प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा परीक्षा पर चर्चा करेंगे।  इस कार्यक्रम में पीएम मोदी छात्रोंशिक्षकों और अभिभावकों के साथ चर्चा करेंगे।  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 27 जनवरी को परीक्षा पर चर्चा 2023 प्रोग्राम का आयोजन करेगा।  इस प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन पहले ही बंद हो चुका है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी 2023 को परीक्षा पर चर्चा के आगामी एडिशन में छात्रोंशिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे।

उन्होंने बताया कि 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के पास क्रिएटिव राइटिंग कॉम्पिटिशिन में हिस्सा लेने का मौका दिया गया। इस कॉम्पिटिशन में जीतने वाले स्टूडेंट्स को कार्यक्रम में शामिल होने तथा  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है। 2018 से हर साल परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम का आयोजन एग्जाम के सीजन से पहले होता है। कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी का मकसद छात्रों के बीच परीक्षा को तनाव करने के लिए उन्हें टिप्स देना है। पीएम मोदी बच्चों को बताते हैं कि उन्हें एग्जाम के सीजन को एक त्योहार के सीजन के तौर पर देखना चाहिए। MyGov पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 छात्रोंशिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा पीपीसी किट उपहार में दी जाएगी।

बता दें कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मेंपीएम मोदी हर साल छात्रोंअभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत करते हैं।पीएम मोदी परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए छात्रों के साथ टिप्स साझा करते हैं। इस दौरान छात्रों के सवालों का जवाब भी दिया जाता है। हर साल इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया जाता है।

बातचीत के दौरानअक्सर पीएम मोदी परीक्षाओं को और अधिक रोचक बनाने के लिए छात्रोंशिक्षकों और अभिभावकों के साथ कुछ रचनात्मक सुझाव और परीक्षा के टिप्स भी साझा करते हैं। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा हैजो युवाओं के लिए तनावमुक्त माहौल बनाने पर जोर देता है। यह एक ऐसा कार्यक्रम हैजो छात्रोंमाता-पिताशिक्षकों और समाज को एक साथ लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से प्रेरित है।

 

Written by- Satvik Upadhyay

Leave a Reply

Your email address will not be published.