ब्रेकिंग न्यूज़ 

1 फरवरी को पेश होगा बजट , 6 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र 

1 फरवरी को पेश होगा बजट , 6 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र 

वैसे तो सभी जानते हैं कि हर साल बजट 1 फरवरी को पेश किया जाता है। जी हां जिसे ध्यान में रखते हुए केन्द्र ने  बजट सत्र की तैयारी आरंभ कर दी है। बता दें कि  आज पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी मेंं गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई। जिसके बाद वो देश के कई  अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं।  इसके साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों तथा विषयों के ज्ञाताओं और एक्सपर्टों से भी आज पीएम मोदी नीति आयोग की बैठक में चर्चा करेंगे।

 

शुक्रवार की सुबह केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने बजट सत्र को लेकर एक बयान दिया । जिसमें उन्होंने बताया कि  केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने की तैयारी कर रही हैं।  बजट में इस बार भी हर बार की तरह राजकोषीय घाटा को नियंत्रित करने के साथ साथ विकास के उपायों पर जोर रहेगा। उन्होंने बताया कि  इस बार बजट सत्र 6 फरवरी से प्रारंभ होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने और भी जानकारी साझा की।

एक ट्वीट  के माध्यम से प्रहलाद जोशी ने बताया कि  बजट सत्र 2023 के संसद की जो भी कार्यवाही होती है वो  31 जनवरी से आरंभ होगी।  इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि यह कार्यवाही पूरे 6 अप्रैल तक चलेगी और इस दौरान कुल मिलाकर 27 बैठकें आयोजित की जाएंगी। जो कि पूरे सत्र का रंग रुप तय करने मेें अहम भूमिका निभायेगा ।उन्होने अपने ट्वीट में बताया कि  ये सत्र लगभग 66 दिनों का होगा जो कि 6 फरवरी से 6 अप्रैच तक का होगा।  बता देें कि आजादी के 75वें  अमृत काल महोत्सव के बीच आयोजित इस सत्र में जोशी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण, केंद्रीय बजट और अन्य मुद्दों पर सार्थक बहस की उम्मीद जताई है.जोशी ने बताया कि बजट सत्र में 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक रिसेस होगा यानि कि विश्राम ।

इस दौरान अलग अलग सरकारी विभागों को ग्रांट की मांग और रिपोर्ट बनाने के लिए समय मिल सकेगा।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.