ब्रेकिंग न्यूज़ 

हॉकी विश्वकप: भारत का विजयी आगाज, स्पेन को 2-0 से दी मात

हॉकी विश्वकप: भारत का विजयी आगाज, स्पेन को 2-0 से दी मात

ओडिसा : भारत में हो रहे हॉकी वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने शुक्रवार को स्पेन की टीम को दो-शुन्य से हरा दिया। बता दें की पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का यह पंद्रहवां संस्करण है। जो कि इस बार भारत के ओडिसा में हो रहा है। इस वर्ल्ड कप में भारतीय दल ग्रूप-डी में है, ग्रूप-डी में भारत और स्पेन के अलावा इंग्लैंड और वेल्स भी है। यह हॉकी का विश्व कप 13 जनवरी से लेकर 29 जनवरी तक खेला जायेगा। हॉकी के ये मुकाबले भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेला जा रहा है।

बता दें कि शुक्रवार की शाम खेले गये मुकाबले में भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की तथा मैच के पहले ही हाफ में स्पेन की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। पहले हॉफ में भारत की टीम ने कुल दो गोल किये। भारत के लिए पहला गोल 12वें मिनट में टीम के उप-कप्तान अमित रोहिदास ने किया। उन्होंने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दिल कर भारत के लिए पहला गोल किया। मैच का दूसरा गोल हार्दिक सिंह ने 26वें मिनट में दागा। जिसके साथ ही भारतीय टीम ने स्पेन की टीम पर शुरुआती दौर में ही दबाव बना दिया। जिसे किसी भी प्रकार से स्पेन की टीं झेल ना सकी। वहीं दूसरी ओर ग्रूप-डी के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने वेल्स की टीम को 4-0 से मात दी।

 

पिछले 48 साल से वर्ल्ड कप  में पदक का इंतजार कर रही भारतीय टीम की पूल D में टॉप पर रहकर सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को इस जीत से बल मिला है। मैच के शुरुआती दौर में गोल दागने वाले  अमित रोहिदास  को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

बता दें कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकरों में शुमार कप्तान हरमनप्रीत सिंह पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल नहीं कर सके। पिछले साल प्रो लीग के चार मैचों में से भारत को दो में हराने वाली स्पेन की टीम को मिले तीनों पेनल्टी कॉर्नर बेकार गए।

भारतीय दल के मुकाबले :

दूसरे क्वार्टर में भी भारत का दबदबा रहा। खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार टीम इंडिया का अगला मैच 15 जनवरी को इंग्लैंड की टीम से होगा ,जबकि आखिरी लीग मैच 19 जनवरी को भुवनेश्वर में वेल्स के खिलाफ होगा।

टीम इंडिया 2018 में छठे स्थान पर रही थी। इसके अलावा, भारतीय टीम  ने पिछले साल बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में रजत पदक जीता है।

ओडिसा सरकार के वायदे:

ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटानायक ने हॉकी विश्व कप को लेकर एक बड़ा ऐलान किया। जिसमें उन्होंने कहा कि अगर इस बार भारत में हो रहे हॉकी विश्वकप में भारत की टीम जीतती है तो वे हर खिलाड़ी को एक-एक करोड़ रुपये का इनाम देंगे।

लेखक – सात्विक उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published.