ब्रेकिंग न्यूज़ 

आंध्र प्रदेश को भी वंदे भारत की सौगात, रविवार को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

आंध्र प्रदेश को भी वंदे भारत की सौगात, रविवार को PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली :  रविवार ,15 जनवरी को तेलंगाना से चलकर आंध्र प्रदेश यानि कि सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच प्रस्तावि वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। बता दें कि देश भर के कई हिस्सों में चल रही इस ट्रेन ने काफी नाम कमाया है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को सुबह साढ़े दस बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

बता दें कि यह ट्रेन लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए दो तेलुगु भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली ट्रेन होगी। वन्दे भारत एक्सप्रेस आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, राजमुंदरी और विजयवाड़ा स्टेशनों और तेलंगाना के खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर रुकेगी। स्वदेशी रूप से डिजाइन यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है और उपयोगकर्ताओं को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी।

दक्षिण को मिलेगी दूसरे वंदे भारत की सौगात:

बता दें कि इससे पहले वर्ष 2019 में 15 फरवरी को पहले वन्दे भारत ट्रेन की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दे चूके हैं। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई गई थी।  पिछले साल दिसंबर के महीने में प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक चलने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।  यह वंदे भारत सीरीज की सातवीं ट्रेन थी। बता दें कि15 जनवरी को प्रधानमंत्री जिस वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने वाले हैं, वो दक्षिण भारत में दूसरा वंदे भारत होगी।

सूत्रों के मुताबिक यह पता चल रहा है कि, दिल्ली और जयपुर के बीच मार्च 2023 से पहले वन्दे भारत के चलने की उम्मीद है जो कि फिर से एक बहुत बड़ी सौगात होगी। प्रधानमंत्री द्वारा लाये जा रहे वन्दे भारत की ट्रेनें भारतीय पर्यटन को नया आयाम तक ले जाने का एक बहुत ही बेहरीन जरीया हैं।  बता दें कि अभी फिलहाल किसी भी प्रकार कि कोई भी टिकट के कीमतों पर स्पष्टता नहीं जाहिर की गई है। दिल्ली और वाराणसी के बीच, वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकट की कीमत चेयर कार के लिए लगभग 1800 रुपये और कार्यकारी कोच के लिए 3000 रुपये है।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत:

वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है जिसे खासतौर पर हाई स्पीड के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह 180 किमी / घंटा की गति तक पहुंच सकती है. हालांकि, पटरियों और अन्य फैक्टर्स की वजह से यह देश में 130 किमी प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड से चलती है.

लेखक- सात्विक उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published.