ब्रेकिंग न्यूज़ 

IND VS NZ : गिल का दोहरा शतक, पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 12 रनों से दी मात

IND VS NZ : गिल का दोहरा शतक, पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 12 रनों से दी मात

भारत ने 18 जनवरी, बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले एकदीवसीय मुकाबले में 12 रनों से जीत दर्ज किया। बता दें कि हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी की। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपने पारी को काफी तेज शुरुआत दी। ओपनिंग करने आये कप्तान रोहित शर्मा , और शुभमन गिल ने काफी तेजी से बल्लेबाजी की तथा लगातार अंतराल पर बाउंड्री मारते रहे। भारतीय मध्यक्रम उतना प्रभाव न डाल सका। लेकिन एक छोर पर खड़े भारतीय ओपनर गिल मैच के अंतिम क्षण तक पर क्रिज पर डटे रहे। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने न्यू्जीलैंड की टीम के सामने 349 रनों का बेहद बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से गिल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। बता दें कि ठीक 39 दिन पहले यही कारनामा भारतीय बल्लेबाज इशान किशन ने किया था। गिल ऐसा करने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गये हैं। बता दें कि बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने मैच के शुरुआती दौर में ही अपने कई अहम विकेट गवां दिये। लेकिन न्यूजीलैंड के आलराउंडर बल्लेबाज  माइकल ब्रेसवेस ने  ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। तथा किसी भी भारतीय गेंदबाज को नहीं बक्सा। उन्होंने मात्र 78 गेंदों में 140 रनों की अहमा पारी खेलकर न्यूजीलैंड की टीम को मेैच मेंं  बनाये रखा।   अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड कि टीम को जीत के लिए 20 रनों की आवश्कता थी, पर भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने ब्रेसवेल का विकेट लेकर मैच को भारत के नाम कर दिया।

भारतीय बल्लेबाजों का कारनामा : 

रोहित शर्मा-  जी हां बता दें की बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय कप्तान ने महज 34 रन ही बनाये। मगर मैच में मारे दो छक्कों की मदद से वो घरेलु जमीेन पर सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गये। रोहित ने यह कारनामा धोनी को पीछे करके किया। बता दें कि इससे पहले यह रिकार्ड धोनी के पास था। धोनी ने अबतक कुल 123 छक्के घरेलु जमीन पर मारे थे पर अब भारतीय कप्तान रोहित ने 125 छक्कों की मदद से यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर लिया।

शुभमन गिल : न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत के युवा बल्लेबाज तथा ओपनर शुभमन गिल ने भारत की तरफ से दोहरा शतक मारने वाले बल्लेबाजों की सूची में अपना नाम भी दर्ज करा लिया। बता दें कि  गिल ऐसा करने वाले पांचवे भारतीय बल्लेबाज बन गये हैं।  गिल ने यह कारनाम लगातार तीन छक्कों की मदद से पूरा  किया। वहीं दूसरी तरफ भारतीय मध्यक्रम लगातार अंतराल पर अपने विकेट गवांता रहा।

न्यूजीलैंड की तरफ से सिप्ली और मिसेल ने दो-दो विकेट हासिल किये। वहीं भारत की तरफ से सिराज ने आक्रामक गेंदबाजी करते हु्ए पूरे 4 विकेट हासिल किये। कुलदीप औऱ शार्दुल ने भी दो-दो विकेट हासिल किये । पूरे मैंच में चर्चा का विषय हार्दिक पांड्या का विकेट रहा। कांटे की इस टक्कर में भारत ने अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को आलआउट कर पहला मैच अपने नाम किया। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगला मैच 21 जनवरी को रायपुर में खेला जाएगा।

लेखक- सात्विक उपाध्याय 

Leave a Reply

Your email address will not be published.