ब्रेकिंग न्यूज़ 

पीएम मोदी का मुंबई दौरा आज, मेट्रो सहित कई परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

पीएम मोदी का मुंबई दौरा आज, मेट्रो सहित कई परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

गुरुवार 19 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  शाम 4.40 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे।  बता दें कि मुंबई पहुंचने केे पश्चात  शाम 5 बजे वह मुंबई में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन, भूमिपूजन और सभा में शामिल होंगे। शुरुआती कार्यक्रम के बाद शाम 6.30 बजे मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 का उद्घाटन करेंगे। यात्रा के मद्देनजर, मुंबई मेट्रो शाम 5.45 बजे से 7.30 बजे के बीच बंद रहेगी।  वहीं वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और पश्चिमी उपनगरों में रुट डायवर्जन के कारण ट्रैफिक जाम की आशंका है।

बता दें कि दिल्ली में हुई दो दिवसीय कार्यकारिणी के बैठक के बाद प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी 19 जनवरी , गुरुवार की शाम मुंबई का दौरा करने वाले हैं।  बता दें कि अपने दौरे में पीएम 38,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन मुंबई में करेंगे।  शाम साढ़े छह बजे के करीब नरेंद्र मोदी गुंदावली मेट्रो स्टेशन से मुंबई मेट्रो 2ए और 7 की दो लाइनों का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान पीएम मेट्रो की सवारी भी करेंगे। जिसको ध्यान में रखते हुए कुछ समय के लिए निर्धारित जगह पर मेट्रो की सेवा को स्थगित की गई है। यह सूचना पहले ही बता दी गई , जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की कोई भी समस्या ना हो सके। मेट्रो में की जाने वाली  यात्रा को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च करेंगे।

विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन :

साथ ही गुरुवार को मुंबई मेंं प्रधानमंत्री 20वें हिंदूहृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना का उद्घाटन भी करेंगे।  पीएम मुंबई की अहम परियोजनाओं में से एक जो कि  करीब 61 सौ करोड़ रुपये की लागत वाली 400 किलोमीटर सड़कों के कांक्रीटाइजेशन प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे।   शुद्ध जल को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी  सात  सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास भी करेंगे, जिनकी  कुल मिलाकर लागत लगभग 17,200 करोड़ रुपये है। इन सभी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की बात करें तो यह परियोजना मुंबई के विभिन्न इलाकों जैसे – मलाड, भांडुप, वर्सोवा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली  जैसे बड़े इलाको में होंगे जिसमें अलग-अलग तपके के लोगों को इसका लाभ मिल सके साथ ही रोजगार के नए आयाम निखर कर सामने आयेंगे।

अलग-अलग परियोजनाओं में से एक प्रधानमंत्री मुंबई में तीन अस्पतालों – भांडुप मल्टीस्पेशलिटी म्यूनिसिपल हॉस्पिटल, सिद्धार्थ नगर अस्पताल और ओशिवारा मैटरनिटी होम के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।  पीएम मोदी पीएम स्वनिधि योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों के स्वीकृत ऋण के हस्तांतरण की शुरुआत भी करेंगे। 26/11 के हमले में गंभीर रुप से प्रभावित मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स के पुनर्विकास की आधारशिला पीएम मोदी गुरुवार को  रखेंगे। बता दें कि इस महत्वपूर्ण  परियोजना  की लागत 1800 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है।

लेखक – सात्विक उपाध्याय 

Leave a Reply

Your email address will not be published.