ब्रेकिंग न्यूज़ 

भारत ने वेल्स को 4-2 से हराया, क्रॉसओवर से होगा क्वार्टरफाइनल का फैसला

भारत ने वेल्स को 4-2 से हराया, क्रॉसओवर से होगा क्वार्टरफाइनल का फैसला

ओडिशा : 13 जनवरी से चल रहे हॉकी वर्ल़्डकप में भारत ने वैसे तो जीत से आगाज किया था पर पर इंगलैड के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ खेलने के बाद से ही भारत की क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की राह कठिन हो गई थी। बता दें कि 19 जनवरी को खेले जाने वाले मुकाबले में भारतीय टीम को जीत के लिए कम से कम 5 से अधिक गोलों की जरुरत थी पर बता दें भारत 4 गोल करने में ही कामयाब हो पाया। वहीं अगर भारत को डायरेक्ट क्वार्टरफाइनल में पहुंचना था तो फिर भारत से पहले इंगलैंड बनाम स्पेन के मैच में स्पेन को मैच जीतना था। पर बता दें कि उस मैच  में इंगलैंड ने स्पेन की टीम को हरा दिया तथा डायरेक्ट क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया।  मैच में गोलरहित ड्रॉ खेलने वाले भारत ने ओडिशा के राउरकेला में बिरसा मुंडा स्टेडियम में जारी FIH पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के तहत गुरुवार को खेले गए अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में वेल्स को 4-2 से हराकर मुकाबला तो जीत लिया।  लेकिन वह ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहा। इसका मतलब यह है कि अब उसे अंतिम आठ में जगह बनाने के लिए क्रॉसओवर खेलना होग।

 

क्या है क्रॉसओवर :

बता दें की क्रॉसओवर  एक ऐसा सिस्टम, जिसके तहत ग्रुप में नंबर एक के क्वालीफाई करने के बाद दूसरी और तीसरे नंबर की टीम के लिए अंतिम आठ में जगह बनाने का मौका बना रहता है।  ऐसे में भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड के खिलाफ  क्रॉसओवर मैच खेलेगी , जहां भारतीय टीम को अवश्य ही जीत दर्ज करना होगा।  जहां से उसका आगे का भविष्य तय होगा।  यह मुकाबला जनवरी 22 को न्यूजीलैंड के साथ खेला जाएगा।

बता दें कि मैच शुरु होने के बाद भारत ने पहले हॉफ में 2-0 की बढ़त वेल्स की टीम पर बना ली थी। पर बता दें की वेल्स ने तीसरे  क्वार्टर में पलटवार किया तथा मैच को 2-2 की बराबरी पर ला दिया ।   लेकिन आखिरी क्वार्टर में भारत ने दो गोल दागे।  उसकी ओर से चौथा गोल खेल के 59वेंं मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर किया।  भारत के लिए तीसरा गोल आकाशदीप सिंह ने किया, जो उनका दूसरा गोल भी रहा।

बता दें की क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की राह भारत के लिए आसान नहीं होगी । 19 जनवरी को वेल्स के साथ हुए मैच में  तीसरे क्वार्टर में गजब का खेल हुआ।  और दोनों ही गोल वेल्स के लिए इसी क्वार्टरमें किए गए।  वेल्स के लिए पहला गोल पेनल्टी कॉर्नर से खेल के 42वें मिनट में फरलांग गारेथ ने किया, तो दो मिनट बाद ही वेल्स के डॉर्पर जैकब ने एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करते हुए स्कोर को 2-2 से बराबर दिया और यह बराबरी तीसरे क्वार्टर की समाप्ति पर कायम रही। इसी क्वार्टर में भारत ने इस क्वार्टर में एक और गोल दागकर अपनी बढ़त को 2-0 किया था।  दूसरा मैदानी गोल आकाशदीप सिंह ने किया।  भारत ने हाफ टाइम के समय वेल्स पर 1-0 की बढ़त बना रखी थी और यह गोल दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर के जरिए शमशेर सिंह ने किया था।  पहले क्वार्टर में कोई भी टीम एक-दूसरे में गोल करने में नाकाम रही। चौथेे क्वार्टर का मैच समाप्त होने तक भारत ने एक बार फिर से 2 गोल की बढ़त बना ली थी तथी मैच समाप्ती के बाद जीत हासिल किया पर डॉयरेक्ट क्वार्टरफाइनल में जगह नहीं बना सकी।

लेखक- सात्विक उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published.