ब्रेकिंग न्यूज़ 

न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा भारत का सीरीज पर कब्जा, टी 20 के बाद अब बनी वनडे की नंबर 1 टीम

न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा भारत का सीरीज पर कब्जा, टी 20 के बाद अब बनी वनडे की नंबर 1 टीम
मध्य प्रदेश: मंगलवार, 24 नवंबर को इंदौर मध्यप्रदेश के होलकर स्टेडियम में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए तीसरे और आखरी वनडे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड की टीम को 90 रनो से मात दी। सीरीज पर पहले ही कब्ज़ा कर चुकी भारतीय टीम ने इस मुकाबले में एक बार फिर से न्यूज़ीलैंड को हराया। बता दें कि मगंलवार को 1:30 बजे शुरू हुवे इस मुकाबले में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फ़ैसला लिया। जो की किसी भी तरह उनके पक्ष में ना रहा। पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने शुरूआत से ही तेज खेलना शुरू कर दिया और न्यूज़ीलैंड की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुवे कुल 9 विकेट गंवा कर 385 रन बनाए। जिसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम 41.1 ओवरों में मात्र 295 रन ही बना सकी। न्यूज़ीलैंड की तरफ़ से केवल ड्वेन कांन्वे ने शतकीय पारी खेली पर अपने टीम की जीत न दिला सके। जिसके चलते भारतीय टीम के हाथों कुल 90 रनो से उसे हार का सामना करना पड़ा।
 भारतीय बल्लेबाजों का जलवा: 
बता दें कि भारतीय सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारतीय टीम को एक तगड़ी शुरूआत दी। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने कुल 85 गेंदों में 101 रन बनाए वहीं दूसरी ओर अपने लाजवाब फॉर्म को जारी रखते हुवे गिल ने कुल 112 रन बनाए और इसके साथ ही एक सीरीज में सार्वाधिक रन बनाने का बाबर आज़म के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 212 रनो की सांझेदारी की। भारत की ओर से विराट ने 36 रन बनाए। वही हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की और भारत को 385 रनो का विशाल स्कोर बनाने में अहम भूमिका निभाई। हार्दिक ने 54 तो वहीं शार्दुल ने तेज 25 रन बनाए।

Rohit Sharma was in his element in the first T20I. Photo: IANS

गेंदबाजों का कहर:
बता दें कि पहले गेंदबाजी करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम ने शुरूआत में कोई भी विकेट हासिल नहीं किया। पर बाद में जाकोब डफी और टिकनर ने 3-3 विकेट हासिल किए और टीम को मैच में वापसी कराने की पूरी कोशिश की। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने शुरूआत से ही किवी बल्लेबाजों पर शिकंजा कंसाना शुरू कर दीया। भारत की ओर से शार्दुल और कुलदीप ने 3-3 विकेट लिए। वहीं चहल ने 2 तथा पंड्या और मलिक ने 1 विकेट हासिल किए। जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की टीम की कमर हो तोड़ दी।
बता दें की आखरी मुकाबले में मैन ऑफ़ द मैच शार्दुल ठाकुर को मिला। उन्होंने 17 गेंदों में 25 रन तथा 3 विकेट हासिल किए थे। साथ ही मैन ऑफ़ द सीरीज का खिताब सार्वाधिक 360 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज गिल को मिला।
भारतीय टीम अब शीर्ष पर: 
बता दें की शृंखला शुरू होने से पहले भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में चौथे पायदान पर थी। तथा सीरीज में 3-0 से न्यूजीलैंड को हराने के बाद अब भारतीय टीम पहले पायदान पर आ गई। यह कारनामा भारत ने नंबर वन वनडे टीम न्यूज़ीलैंड को हरा कर किया। भारत अब टी 20 और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में नंबर वन टीम बन गई है। जिसके बाद अब भारतीय टीम का निशाना टेस्ट में नंबर एक के पायदान पर आना है।
लेखक सात्विक उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published.