ब्रेकिंग न्यूज़ 

ऑस्कर 2023: भारत की ‘द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स’ को मिला ‘बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म’ अवॉर्ड

ऑस्कर 2023: भारत की ‘द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स’ को मिला ‘बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म’ अवॉर्ड

सोमवार, 13 मार्च की ठीक  सुबह  ऑस्कर 2023 से भारत के लिए पहली ख़ुशख़बरी आ गई है। बता  दें कि गुनीत मोंगा और कार्तिकी गोंज़ाल्विस की ‘द एलीफैंट व्हिसपर्स’ ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीत लिया है।

क्या है फिल्म की कहानी:

ये फ़िल्म मुख्य रूप से एक ऐसी डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जो की हाथी और इंसान के बीच प्यार को ख़ास तौर पर दिखाती है। बता दें कि यह डॉक्यूमेंट्री  नेटफ्लिक्स पर 8 दिसंबर को रिलीज हुई थी। जिसे दर्शकोंद्वाराकाफ़ी प्यार मिला। ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ एक कपल की दिल छू लेने वाली कहानी है, जिन्हें देखभाल के लिए एक अनाथ हाथी रघु दिया गया है। कहानी कपल के सफर को फॉलो करती है, क्योंकि वे रघु की देखभाल और अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम करते हैं जिसके बाद डॉक्यूमेंट्री दोनों के बीच के लगाव को दिखाती है।

इस बार के ऑस्कर के लिए एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ ऑस्कर 2023 के लिए भी आधिकारिक रूप से नॉमिनेट हो गई। फिल्म ‘आरआरआर’ के गाने ‘नाटू-नाटू’ को ओरिजिनल सॉन्ग की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। इसके साथ ही ऑस्कर 2023 के लिए डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में शौनक सेन की ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ को भारत के लिए नॉमिनेट किया गया है। वहीं निर्देशक गुनीत मोंगी की ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के लिए नॉमिनेट हुई है। ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ एक दक्षिण भारतीय जोड़े पर आधारित है जो अनाथ हाथियों को पालते हैं।

लेखक सात्विक उपाध्याय

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.