ब्रेकिंग न्यूज़ 

पूर्वी सिक्किम के छांगू इलाके में भारी बर्फबारी, सेना ने 1000 से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित स्थनों पर पहुंचाया

पूर्वी सिक्किम के छांगू इलाके में भारी बर्फबारी, सेना ने 1000 से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित स्थनों पर पहुंचाया

पूर्वी सिक्किम में लगातार कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी के चलते प्रशासन ने पहले ही चेतावनी जारी की हुई थी। ऐसे में शुक्रवार की सुबह मामला और भी पेचिंदा होता नजर आया। पूर्वी सिक्किम में बुधवार की सुबह से ही बर्फबारी हो रही थी। जिसके बाद शाम में अचानक से तेज बर्फबारी ने एक बड़ी समस्या को दस्तक दे दी। बता दें कि बुधवार की शाम हुए तेज बर्फबारी में देश भर के कई जगहों से आये पर्यटकों को साफ तौर पर इसका असर झेलना पड़ा।  भारी बर्फबारी के कारण वाहन चलाना मुश्किल हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप 15 किलोमीटर के एक हिस्से में 1,000 से अधिक पर्यटक व 200 वाहन फंस गए। कई घंटो तक चले रेस्क्यू आपरेशन में पर्यटकों समेत कई स्थानिय लोगों को  सेना ने सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया।

पूर्वी सिक्किम के छांगू इलाके में हुए इस भारी बर्फबारी में सेना द्वारा रेश्क्यू ऑपरेशन लगभग 8 घंटों तक चला। जिसके चलते सेना के जवानों ने सभी को सुऱक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया। अधिकारियों ने बताया की अधिक बर्फबारी होने के कारण बचाव कार्य में काफी समस्याएं आयी। उन्होंने आगे बताया कि बर्फबारी के कारण वाहन चलाना मुश्किल हो गया है। आवाजाही के लिए काफी समस्या झेलनी पड़ रही है। आम जनजीवन के सामान के लिए भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इलाके में तैनात सैनिकों ने बचाव कार्य शुरू किया और आठ घंटे तक चले अभियान के बाद पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है, “सभी पर्यटकों को आवास, गर्म भोजन, गर्म कपड़े और महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।” लगातार बिगड़ते मौसम को देखते हुए कई जगहों पर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट भी जारी किया गया है। साथ ही साथ सतर्कता बरतने के लिए भी कहा गया है।

लेखक-सात्विक उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published.