ब्रेकिंग न्यूज़ 

फेसबुक उपयोगी फीचर्स

फेसबुक उपयोगी फीचर्स

फेसबुक पर प्राइवेसी रखना एक बड़ा मुद्दा है। यूं तो आप पासवर्ड और इमेल आईडी चेंज करके भी अपनी निजता का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है फेसबुक पर ऐसे बहुत से विकल्प हैं जिनकी मदद से आप न केवल अपने एफबी अकाउंट को ट्रैक कर सकते हैं, बल्कि अपनी प्राइवेसी को और सुनिश्चित करके चैन की सांस ले सकते हैं। चलिए आज आपको बताते हैं इन फीचर्स के बारे में:-

किसी के द्वारा आपके एफबी अकाउंट के लॉगिन करने पर यह फिचर उपयोगी होता है। क्या आप जानते हैं कि लॉगिन अलट्र्स फीचर क्या है? अगर कोई भी आपके फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करेगा तो इसकी सूचना आपको मिल सकती है। बस इसके लिए आपको लॉगिन अलट्र्स फीचर को इनेबल करना होगा। लॉगिन अलर्ट में मोबाइल और इमेल नोटिफिकेशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है। यह फीचर आपको फेसबुक सेटिंग में मिलेगा।

ऐसे करें लॉगिन अलट्र्स को इनेबल: सेटिंग >सिक्योरिटी> लॉगिन अलट्र्स

पासवर्ड भूलने या अकाउंट हैक पर उपयोगी है ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स फीचर

आप में से बहुत से लोग अक्सर अपना पासवर्ड भूल जाते होंगे या फिर किसी और वजह से बहुत बार एफबी अकाउंट एक्सेस करने में परेशानी आती होगी, तो ऐसे में ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स फीचर बहुत उपयोगी साबित होता है। इसे इनेबल करने के लिए अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में से कम-से-कम तीन लोगों का नाम डालना जरूरी होता है, ताकि अगर आपका अकाउंट हैक हो जाए या आप पासवर्ड भूल जाएं तो ट्रस्टेड अकाउंट की मदद से लॉगिन कर सकते हैं। यह भी सेटिंग में सिक्योरिटी के अंदर उपलब्ध है।

26-09-2015

ऐसे करें ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स को इनेबल: सेटिंग >सिक्योरिटी> ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स

कब और कहां एफबी लॉगिन करके देख सकते हैं व्हेयर यू आर लॉग्ड इन फीचर

दिनभर में आपने अपना एफबी अकाउंट किस ब्राउजर, किस ऑपरेटिंग सिस्टम या किस स्थान से लॉगिन किया इसकी सूचना देता है व्हेयर यू आर लॉग्ड इन फीचर। इसकी खासियत यह है कि आप चाहें तो अपने सभी एफबी लॉगिन को इसमें जाकर लॉगआउट कर सकते हैं, क्योंकि इसमे एंड ऑल एक्टिविटी का ऑप्शन उपलब्ध

है। यह भी फेसबुक सेटिंग के अंदर सिक्योरिटी में मिलेगा।

ऐसे करें व्हेयर यू आर लॉग्ड इन को इनेबल: सेटिंग >सिक्योरिटी> व्हेयर यू आर लॉग्ड इन

फेसबुक अकाउंट प्रयोग न करने की दशा में उपयोगी है डिएक्टिवेट योर अकाउंट फीचर

जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस फीचर की मदद से आप अपने एफबी अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। फायदा ये है कि जब चाहे दोबारा एक्टिवेट भी कर सकते हैं, लेकिन अगर इस फीचर के माध्यम से आपने अकाउंट डिलीट किया है तो दोबारा एक्टिवेट नहीं हो सकेगा। हमेशा के लिए वह डिलीट ही हो जाएगा।

ऐसे करें डिएक्टिवेट योर अकाउंट को इनेबल: सेटिंग >सिक्योरिटी> डिएक्टिवेट योर अकाउंट

फोन खो जाने की दशा में उपयोगी है लॉस्ट योर फोन फीचर

आप बस में हों, ट्रेन में, रास्ते में या ऑफिस में, कहीं भी जब मन होता है फेसबुक को अपने स्मार्टफोन से लॉगिन तो करते ही होंगे, लेकिन अगर स्मार्टफोन खो जाए तो टेंशन रहती है कि आपकी प्राइवेसी पर खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में लॉस्ट योर फोन फीचर उपयोगी साबित होता है, इससे फोन खोने की स्थिति में एफबी को लॉग आउट कर सकते हैं। यह भी फेसबुक सेटिंग में मोबाइल फीचर के अंदर उपलब्ध है।

ऐसे करें लॉस्ट योर फोन को इनेबल: सेटिंग>मोबाइल>लॉस्ट योर फोन?

संजय कुमार बिषोयी

лобановский александрПродвижение сайтов с авиа билетами

Leave a Reply

Your email address will not be published.