ब्रेकिंग न्यूज़ 

2015 की सुर्खियां

2015 की सुर्खियां

कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण का 26 -01 को निधन हो गया। भारत में अपने बनाए आम आदमी कार्टून से घर-घर के पसंदीदा रहे कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण को हर घर में पहचान मिली। उनके बने कार्टूनों के जरिए एक आम आदमी को एक खास जगह दी। हाशिये पर पड़े आम आदमी के जीवन की मायूसी, अंधेरे, उजाले, खुशी और गम को शब्द चित्रों के सहारे दुनिया के सामने रखा। उन्हें पद्मा भूषण, रमन मैगसेसे अवार्ड और पद्म विभूषण जैसे सम्मानित पुरस्कारों से भी नवाजा गया।



09-01-2016

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यातायात के दबाव को कम करने के लिए चार हजार करोड़ की लागत से देश की पहली मेट्रिनो परियोजना शुरू की जाएगी। केंद्रीय सड़क, परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने 3 जुलाई को इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह दिल्ली के धौला कुंआ से मानेसर के बीच ड्राइवररहित पॉड के जरिये हासिल किया जाएगा। सरकार की एक नयी नीति भी लाने की योजना है जिसमें सड़कों पर कम वाहन के जरिये भीड़भाड़ घटाने के लिए पुरानी कार सौंपने वाले लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा।



09-01-2016

27 जुलाई को भारत रत्न से सम्मानित और भारत की ‘अग्नि’ मिसाइल को उड़ान देने वाले मशहूर वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने दुनिया को साल 2015 में अलविदा कहा। डॉ. कलाम न सिर्फ एक महान वैज्ञानिक, प्रेरणादायक नेता थे, बल्कि अद्भुत इंसान भी थे। उनके असमय स्वर्गवास से देशभर में शोक की लहर दौड़ गई।



09-01-2016

30 जुलाई की सुबह 1993 मुंबई ब्लास्ट के आरोपी याकूब मेनन को फांसी दी गई। मेनन की फांसी से पहले और फांसी के बाद भी इसकी खूब चर्चा हुई। कुछ लोग याकूब की फांसी के खिलाफ नजर आए तो कुछ लोग फांसी से संतुष्ट नजर आए। याकूब को फांसी के फंदे से बचाने के लिये कई बड़े लोगों ने राष्ट्रपति को पत्र लिखने के साथ ही आधी रात को सुप्रीम कोर्ट में दुबारा बहस तक की थी।



09-01-2016

30 अगस्त को बुद्धिवादी, वाम-विचारक और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित कन्नड़ विद्वान् प्रो. एमएम कलबुर्गी की हत्या ने सत्ता के गलियारों में भी हलचल मचा दी थी। राष्ट्रीय साहित्य अकादमी अवॉर्ड समेत उन्हें साहित्य जगत के शीर्ष पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है । पिछले साल जून में कलबुर्गी ने कर्नाटक के अंधविश्वास विरोधी बिल का समर्थन किया था।



09-01-2016

सात साल के कठिन परिश्रम और विचार-विमर्श के बाद नेपाल की संविधान सभा ने 16 सितंबर 2015 को नए संविधान को मंजूरी दे दी। संविधान का अनुच्छेद 301 संविधान के शीर्षक और लागू होने की तारीख को परिभाषित करता है। मधेशियों के आंदोलन के बाद नेपाल सरकार नए संविधान में बदलाव को तैयार हो गई है। नेपाल सरकार ने मधेशियों की दो बड़ी मांगों को मानने का ऐलान किया है। नेपाल सरकार ने जिन दो मांगों को मानने का फैसला किया है उसमें आनुपातिक राजनीतिक प्रतिनिधित्व और निर्वाचन क्षेत्र के फिर से सीमांकन की मांग शामिल है।



09-01-2016

20 सितंबर को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वे 1979 में बीसीसीआई से जुड़े और 1983 में इसके कोषाध्यक्ष बने थे। उन्होंंने बीसीसीआई को सबसे धनी संगठन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।



09-01-2016

दादरी हत्याकांड (28 सितंबर) में मोहम्मद अखलाक की मौत के बाद देश में खूब सियासत हुई। करीब 100 लोगों ने अखलाक पर अपने घर में बीफ रखने के आरोप में उसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। आरोप लग रहे हैं कि मंदिर के लाउडस्पीकर से गौमांस पकाने की अफवाह उड़ी थी। इसके बाद से पूरे देश में असहिष्णुता शब्द चर्चा का विषय बना हुआ है। देश में असहिष्णुता का माहौल बताकर कई साहित्यकारों और फिल्मकारों ने अपने अवॉर्ड तक लौटाए।



don

दो दशक से भारतीय पुलिस की आंखों में धूल झोंकने वाला और कभी दाऊद का दाहिना हाथ माना जाने वाला अंडरवल्र्ड डॉन छोटा राजन कानून की गिरफ्त में आ गया। 25 अक्टूबर को इंडोनेशिया के बाली से उसे गिरफ्तार किया गया। राजन की गिरफ्तारी की खबर ने भी मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरीं। 27 साल बाद डॉन छोटा राजन शुक्रवार को इंडोनेशिया के बाली से विशेष प्लेन से भारत लाया गया। सीबीआई, रॉ और दिल्ली पुलिस ने छोटा राजन से तमाम सवाल पूछे। अंडरवल्र्ड माफिया छोटा राजन ने पूछताछ में अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में कई राज उगले हैं।



09-01-2016

26 अक्टूबर को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए भूकंप के कारण सैकड़ों लोगों की जान चली गई। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.5 थी। भारत के कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।



09-01-2016

2 नवंबर को बृजमोहन लाल मुंजाल का निधन हो गया। वे भारत के विख्यात औद्योगिक घराने हीरो समूह के संस्थापक व चेयरमैन थे। भारत की आजादी के बाद मुंजाल बंधुओं ने लुधियाना में साइकिल उपकरण बनाने का छोटा सा कारोबार शुरू किया और बाद में देश में सबसे बड़े कारोबारी ग्रुपों में से एक बने।



09-01-2016

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन के वेंबले फुटबॉल स्टेडियम में 60 हजार से ज्यादा ब्रिटिश भारतीयों को संबोधित किया। (13 नवंबर) मोदी ने वहां करीब 90 मिनट तक भाषण दिया। यह विदेशी धरती पर उनका सबसे बड़ा भाषण था। मोदी ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी मुलाकात की।



09-01-2016

13 नवंबर को फ्रांस की राजधानी पेरिस पर हुए एक बड़े आतंकी हमले में करीब 150 लोग मारे गए। इस हमले ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। सबसे बड़ा घातक हमला बैटाकलां आटर्सेंटर के पास हुआ। दूसरा हमला बैटाकलां सेंटर से कुछ ही दूरी पर स्थित एक रेस्त्रां पेटाइट कंबोज के पास हुआ। तीसरा हमला पेरिस के नेशनल स्टेडियम से सटे एक बार के पास हुआ। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली।



09-01-2016

17 नवंबर को वीएचपी के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे अशोक सिंघल ने 89 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उन्होंने अयोध्या में राममंदिर बनाने के लिए अभियान का न केवल नेतृत्व किया, बल्कि दुनिया के अनेक देशों में इसके लिए समर्थक और पैसा जुटाने का अभियान भी चलाया।



09-01-2016

20 नवंबर को अफ्रीकी देश माली की राजधानी बमैको में हथियारबंद हमलावरों ने रेडिसन ब्लू होटल पर धावा बोलते हुए करीब 170 लोगों को बंधक बना लिया था। सैन्य कार्रवाई के बाद दो हमलावरों को सेना ने ढेर कर दिया। इस घटना में करीब 27 लोग मारे गए थे। माली की सरकार ने जिहादी हमले के बाद देशभर में 10 दिन के आपातकाल की घोषणा कर दी थी।



09-01-2016

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की द्वारा 24 नवंबर को रूस के एक लड़ाकू विमान को मार गिराये जाने के बाद तुर्की के खिलाफ प्रतिबंधों का आदेश दिया। वहीं इस बारे में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तायिप इर्दोगन ने घटना पर अफसोस जताते हुए कहा था कि उनका देश इस घटना से वाकई दुखी है और काश ऐसा नहीं होता।



09-01-2016

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को नगर निगम चुनावों में वोट डालने और चुनाव लडऩे का अधिकार प्रदान किया गया। वर्ष 2011 में जारी हुए शाही आदेश के बाद 29 नवंबर 2015 को 284 नगर निगम निकायों के लिए 979 महिलाओं ने पंजीकरण कराया था।



09-01-2016

भारत को 4 दिसम्बर 2015 को कनाडा से लगभग 2730 टन यूरेनियम की पहली खेप मिली। यह यूरेनियम भारत के परमाणु उर्जा संयंत्रों में उपयोग किया जाएगा। इसके लिए भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्ष 2015 में ओटावा यात्रा के दौरान समझौता हुआ था। दरअसल चार दशक पहले साल 1974 में भारत द्वारा पहला परमाणु परीक्षण करने पर कनाडा ने भारत को किसी भी प्रकार का यूरेनियम उपलब्ध कराने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया था।



09-01-2016

भारत में पहली बुलेट ट्रेन चलाने के लिए जापान ने 12 दिसंबर को एक करार पर हस्ताक्षर किए। भारत यात्रा पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। ये भारत-जापान के बीच 980 अरब रुपए के हाईस्पीड ट्रेन का समझौता है। इसके बाद अबे ने कहा, ‘जापान ने भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना बनाने के लिए करार किया है।’ इसके साथ ही भारत में मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने का रास्ता साफ हो गया। यह परियोजना भारतीय रेलवे में क्रांति लाएगी और देश के विकास को गति देगी।



trapped-in-traffic-L-sXY_A0

दिल्ली हाईकोर्ट ने एक जनवरी से ऑड-ईवन नंबर के आधार पर निजी वाहनों को वैकल्पिक दिनों में चलाने के ‘आप’ सरकार के प्रस्ताव को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने सरकार से कहा कि वो डिसएबल्स के सुझावों पर गौर करें। राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर स्तर पर पहुंचे वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए घोषणा की थी। दिल्ली सरकार के मुताबिक ऑड-ईवन योजना 15 दिनों की शुरुआती अवधि के लिए एक जनवरी से सुबह आठ से रात आठ बजे तक प्रभाव में रहेगी और रविवार को वाहनों की आवाजाही पर कोई रोक-टोक नहीं होगी।



09-01-2016

16 दिसंबर, 2012 को दिल्ली में चलती बस में हुए गैंगरेप के कसूरवार नाबालिग की रिहाई 20 दिसंबर को हो गई। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई की और कहा कि कोर्ट रिहाई पर रोक नहीं लगा सकता। इस फैसले के बाद निर्भया की मां रो पड़ीं।



09-01-2016

17 दिसंबर को आम आदमी पार्टी ने अरुण जेटली पर आरोप लगाया कि उनकी अध्यक्षता में नया स्टेडियम बनाने में 24 करोड़ दिए गए थे, लेकिन इसमें 114 करोड़ खर्च किए गए, तो फिर 90 करोड़ कहां गए। साथ ही यह भी आरोप लगाया कि अरुण जेटली ने अपने करीबियों को ठेके दिए और जिन कंपनियों ने डीडीसीए में कभी काम नहीं किया उनको भी भुगतान किया गया है। आप पार्टी ने जेटली से यह सवाल भी किया कि 2006 में उनकी घोषित सम्पत्ति 23.86 करोड़ थी, जो कि 2012 में छह गुना बढ़कर 120 करोड़ कैसे हो गई?



09-01-2016

27 मार्च 2015 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न से सम्मानित किया। जबकि 30 मार्च को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में बीएचयू के संस्थापक और महान स्वतंत्रता सेनानी महामना मदन मोहन मालवीय के परिजनों को भारत रत्न प्रदान किया। महामना मदन मोहन मालवीय को मरणोपरांत देश के शीर्ष नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। इसकी घोषणा 24 दिसम्बर 2014 को की गई थी। वाजपेयी और मालवीय दोनों का जन्मदिन 25 दिसंबर को है।



09-01-2016

लोकसभा में काफी पहले पारित हो चुका जुवेनाइल जस्टिस बिल 22 दिसंबर को आखिरकार राज्यसभा में ध्वनिमत से पास हो गया। अब यह बिल राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। कानून में तब्दील होता है तो ‘जघन्य’ जुर्म के मामले में 16 से 18 साल की उम्र के नाबालिग को वयस्क माना जाएगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि इस कानून के तहत जघन्य अपराधों में वे ही अपराध शामिल किये गये हैं, जिन्हें भारतीय दंड विधान संगीन अपराध मानता है। इनमें हत्या, बलात्कार, फिरौती के लिए अपहरण, तेजाब हमला आदि अपराध शामिल हैं।



09-01-2016

डेविड कैमरन के नेतृत्व वाली सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने ब्रिटेन के आम चुनाव 2015 में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स की कुल 650 सीटों में से 331 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया। इस जीत के साथ ही डेविड कैमरून फिर से प्रधानमंत्री बन गए। केमरून को विटनी, ऑक्सफोर्डशायर सीट से जीत मिली।



09-01-2016

भारत और फ्रांस ने पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का शुभारंभ किया। इस गठबंधन का शुभारम्भ फ्रांस में आयोजित संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कोप 21) के दौरान संयुक्त रूप से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने किया।



09-01-2016

संयुक्त राज्य अमेरिका और क्यूबा ने एक दूसरे के देशों में फिर से अपने दूतावास खोलने की घोषणा जुलाई 2015 में की। दरअसल दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध पांच दशकों तक टूटा रहा। सहयोगियों की ओर से 18 महीने तक चली गुप्त बातचीत के बाद ओबामा और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो दिसंबर 2014 में संबंध फिर से बनाने के लिए सहमत हुए थे।



09-01-2016

हमेशा मौन रहकर आसाराम बापू और निर्मल बाबा की तरह खुद को स्वघोषित धर्मगुरु बताने वाली राधे मां साल 2015 में सुर्खियों में रहीं। राधे मां पर पहले दहेज प्रताडऩा का मुकदमा दर्ज हुआ उसके बाद उनके ऊपर आरोपों का अंबार लग गया। राधे मां पर अश्लीलता फैलाने और धमकी देने जैसे गंभीर आरोप भी लगे। राधे मां के दरबार में बड़ी-बड़ी फिल्मी हस्तियां दरबार लगाया करती थीं, उन राधे मां से कई घंटों तक मुंबई के थाने में पूछताछ भी हुई, राधे मां भी इस साल मीडिया में छाई रहीं।



09-01-2016

शीना बोरा मर्डर केस एक ऐसी मर्डर मिस्ट्री, जिसने पूरे देश में हंगामा मचा दिया। जब इंद्राणी मुखर्जी को शीना बोरा हत्याकांड में गिरफ्तार किया गया मीडिया जगत में खलबली मच गई थी। हर चैनल पर कई दिनों तक सिर्फ और सिर्फ शीना बोरा हत्याकांड की खबरें सुर्खियां बनीं। इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी जैसे हाईप्रोफाइल लोग इस केस में आरोपी बनाए गए हैं। इंद्राणी मुखर्जी की कई ऐसी कहानियां सामने आई जिसे सुनकर लोग दंग रह गए। इद्रांणी देह-व्यापार से जुड़ी रेड में पकड़ी गई थी। इंद्राणी मुखर्जी का असली नाम परी बोरा है और उसकी दो नहीं तीन शादियां हुई थीं।



09-01-2016

हैरान मत होईये आप, लेकिन यही बात सही है। इस बार याहू सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा लोगों ने गाय के बारे में ही सर्च किया। याहू ने लिखा है कि महाराष्ट्र सरकार ने गौमांस की बिक्री पर रोक लगाई और उसके बाद इंटरनेट पर लोग गाय को सर्च करने लगे। गौ-मांस पर बहस करने लगे जिसके बाद गाय इस साल 2015 की सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली हस्ती बन गई।



09-01-2016

इस साल व्यापम घोटाला में हुई मौत की खबरें भी लगातार मीडिया में छाई रही। इस घोटाले में कई बड़े नेताओं के नाम सामने आए। एक के बाद एक हो रही मौतों ने सबको हिलाकर रख दिया। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार विरोधियों के निशाने पर रही, उनका इस्तीफा मांगा गया।



09-01-2016

चंद्र बहादुर डांगी का नाम दुनिया के सबसे छोटे लोगों की लिस्ट में शुमार है। उनकी लंबाई 21.5 इंच थी और वजन मात्र 14 किलोग्राम। डांगी का नाम सबसे कम लंबाई के व्यक्ति के रूप में गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में वर्ष 2012 में दर्ज हुआ था।



09-01-2016

नरेन्द्र मोदी ने १५ दिसंबर २०१५ को आईएनएस विक्रमादित्य का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित सुरक्षाकर्मियों से मुलाकात की।


        संकलन: कुमार मयंक

мунтян пасторDS Dental отзывы

Leave a Reply

Your email address will not be published.