ब्रेकिंग न्यूज़ 

मुंह के कैंसर से बचाती है ग्रीन टी

मुंह के कैंसर से बचाती है ग्रीन टी

आज के समय में अधिकतर लोग अपनी दिनचर्या चाय की चुस्कियों के साथ ही शुरू करना पसंद करते हैं। चाय-कॉफी पीना तो कई लोगों की तो आदत बन चुकी है, फिर चाहे दिन की शुरूआत हो या शाम के नाश्ते की बात। बिना चाय-कॉफी के तो दिन ही अधूरा सा लगता है। लेकिन, दिन को बनाने वाली चाय की चुस्कियां काफी नुकसानदेह साबित हो सकती हैं, और फिर अब तो सर्दियों का मौसम भी आ रहा है, ऐसे में जो लोग इसके आदि नहीं हैं वह भी इसकी चुस्कियां लेने से नहीं चूकते हैं। लेकिन, अगर हम अपनी इस आदत में साधारण चाय की जगह ग्रीन टी या हर्बल टी को जगह दें तो इस आदत में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि ये सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता हैं। तो आज बात ग्रीन टी की। यह देखने में तो प्राकृतिक होती ही हैं, साथ ही प्राकृतिक गुणों से भी भरपूर होती है। रोजाना 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने से हृदय रोग होने की आशंका कम हो जाती है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने के साथ ही शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को भी दूर करने में मदद करती है। ग्रीन टी में विटामिन सी, पॉलीफिनोल्स के अलावा अन्य एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। इससे शारीरिक बीमारियों के होने का खतरा कम होता है और शरीर रोगों से मुक्त होता है।

  • ग्रीन टी कैंसर की कोशिकाओं को बढऩे से रोकती है। ग्रीन टी मुंह के कैंसर के लिये बहुत ही फायदेमंद है। इसके नियमित प्रयोग से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर की आशंका खत्म हो जाती है।
  • ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है। जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। जिससे हार्ट अटैक की आशंका बहुत कम रहती है।
  • मोटापा कम करने में ग्रीन टी बहुत कारगर है। खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से कैलोरी खर्च करने की गति भी बढ़ जाती है। इससेवजन कम होता है।
  • ग्रीन टी मुंह के लिए बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी में ऑक्सीकरण रोधी पॉलीफिनॉल पाया जाता है, जो मुंह में उन तत्वों को खत्म कर देता है, जो सांस संबंधी परेशानियों के लिये जिम्मेदार होते हैं।
  • ग्रीन टी शरीर में मेटाबॉलिक रेट या वसा ऑक्सिडाइजेशन को भी बढ़ाती है। इसका नियमित उपयोग मस्तिष्क के उत्तकों को मृत होने से रोकता है। इससे भूलने की बीमारियां जैसे अल्जाइमर या पार्किंशन बीमारी होने की आशंका भी कम हो जाती है।
  • ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से त्वचा की रक्षा करता है। ये फ्री रेडिकल्स त्वचा में झुर्रियों और एंटी-एजिंग जैसी समस्याओं को जन्म देते हैं। हर रोज ग्रीन टी के सेवन से आप लंबे समय तक जवान रह सकते हैं।
  • ग्रीन टी अर्थराइटिस के जोखिम को रोकने और कम करने में भी मददगार है।
  • ज्यादातर लोग तनाव से बचने के लिये चाय की मदद लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ऐसे में ग्रीन टी का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड तनाव और चिंता दूर करने में मददगार साबित होता है।
  • कोल्ड या फ्लू होने पर ग्रीन टी का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, फ्लू और सर्दी के इलाज में मददगार साबित होता है।

                (प्रीति ठाकुर)

косметикакухня киев цена

Leave a Reply

Your email address will not be published.