ब्रेकिंग न्यूज़ 

फलों का राजा आम

गर्मियां आरम्भ होने के साथ ही आम का सीजन शुरू हो जाता है। आम अपनी बहुत सारी खूबियों और स्वाद के कारण फलों का राजा कहलाता है। बहुत कम लोग होंगे जिन्हें आम पसंद नहीं होगा। आम में सैचुरेटेड फैट (संतृप्त वसा), कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। इतना ही नहीं, यह क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन का भी बेहतरीन स्रोत होता है।

भारत में आम बहुत ही मशहूर फल है। यह स्वाद में तो लाजवाब तो होता ही है, शरीर को कई बीमारियों से बचाने वाले कई तरह के विटामिन और मिनरलों से भी भरपूर होता है। इसका स्वाद, खुशबू और इसकी खूबियां इसे अन्य फलों से अलग बनाती हैं।

आम की कुछ खूबियां

  • आम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए आम एक प्राकृतिक उपचार के तौर पर काम करता है। इसमें पोटैशियम और मैग्निशियम भारी मात्रा में पाए जाते हैं।
  • वजन बढ़ाने के लिए आम मददगार है। आम खाना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। आम में स्टार्च पाया जाता है, जो शुगर में परिवर्तित होकर अंतत: वजन को बढ़ाता है।
  • आम में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट – क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन में फ्री-रेडिकल्स को निष्क्रिय करने की क्षमता होती है। ये फ्री-रेडिकल्स कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त करते हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियां पैदा होती हैं और समय से पहले बुढ़ापा आने के लक्षण शुरू हो जाते हैं। कैंसर जैसी बीमारियों के जन्म लेने की आशंका भी पैदा हो जाती है।
  • आम त्वचा पर होने वाले मुंहासों पर भी प्रभावी रूप से असर करता है। आम का गूदा मुंहासों के बंद पड़े छिद्रों को खोल देता है। मुंहासों के बंद छिद्रों को खोलने के लिए आम के गूदे को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।
  • यह आंखों के लिए भी लाभदायक होता है। इसमें विटामिन-ए की भरपूर मात्रा होने के कारण यह आंखों की रोशनी को तेज करता है और नाईट-ब्लाइंडनेस की बीमारी से दूर रखता है। नाईट-ब्लाइंडनेस ऐसी बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति को रात में दिखाई देना बंद हो जाता है।
  • आम पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है। आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स भोजन को पचाने में मदद करते हैं। यह अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है।
  • आम खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। आम में विटामिन-‘बी6’, ‘सी’ और ‘ई’ पाए जाते हैं, जो शरीर को अनेक बीमारियों से बचाते हैं।
  • मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में आम मदद करता है। मस्तिष्क की कार्यप्रणाली बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाने वाला विटामिन-बी6 आम में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।
  • कच्चे आम के जूस को पानी के साथ मिला कर पीने से शरीर में ठंडक रहती है और लू से भी राहत मिलती है।
  • आम में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो गर्भवती महिला और एनीमिया के रोगियों के लिए लाभदायक होता है।

दिब्याश्री सतपथी

макияж в стиле 60 х годов фотоmfx брокер

Leave a Reply

Your email address will not be published.