ब्रेकिंग न्यूज़ 

ट्रूकॉलर की भागीदारी

ट्रूकॉलर एक फ्री सेवा है, जो मात्र एक बार आपके मोबाईल के रजिस्ट्रेशन से प्रयोग की जा सकती है। यह एक तरह से फोन डायरेक्ट्री है, जिससे आप किसी भी कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति का नाम जान सकते हैं।

बीते साल अक्टूबर माह में पहली बार स्वीडन से भारत आया एक युवा आईटी उद्यमी उस समय अचंभित रह गया, जब दिल्ली के एक होटल में एक कुली ने उसके बैग पर ट्रूकॉलर का स्टीकर देखकर पूछा – ‘क्या आप ट्रूकॉलर के लिए काम करते है। मैं इसका नियमित प्रयोग करता हूं।’

यह युवक कोई और नहीं बल्कि ट्रूकॉलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह संस्थापक अलन ममेदी थे। वे अपनी खोज की भारत में सफलता और ट्रूकॉलर के हो रहे भारी उपयोग से काफी आश्चर्यचकित हैं।

दुनिया भर में लगभग तीन करोड़ लोग इस एप्प का प्रयोग करते हैं, जिसमें 57 फीसदी उपभोक्ता भारतीय हैं। भारत इस एप्प का सबसे बड़ा बाजार है। आखिर एक नई और छोटी सी कंपनी ने भारत में कैसे सफलता प्राप्त की?

हाल ही में दिए गए एक साक्षात्कार में इस प्रश्न के जबाब में ममेदी ने बताया – ”वे खुद पहली बार भारत आए हैं और इस एप्प का कोई खास प्रचार भी नहीं किया है। हमारी कंपनी में मात्र तीस लोग काम करते हैं।’’

दिसंबर माह में कंपनी ने भारत में विस्तार के लिए पहला बड़ा कदम उठाते हुए ट्विटर के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत भारत में ट्रूकॉलर के प्रयोगकर्ता सीधे ट्विट कर पायेंगे और किसी को फॉलो कर सकेंगे।

ट्रूकॉलर की सफलता को लेकर यह आसानी से कहा जा सकता है कि इस एप्प को दुनिया भर में प्रचार करने कि आवश्कता ही नहीं पड़ी, क्योंकि इस एप्प ने अपनी उपयोगिता के बल पर आसानी से करोड़ों स्मार्ट फोन तक अपनी जगह बना ली है।

ट्रूकॉलर एक फ्री सेवा है, जो मात्र एक बार आपके मोबाईल के रजिस्ट्रेशन से प्रयोग की जा सकती है। यह एक तरह से फोन डायरेक्ट्री है, जिससे आप किसी भी कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति का नाम जान सकते हैं। तो इस एप्प के प्रयोग से आप परेशान करने वाले अननोन काल्र्स जैसे स्पैम से बच सकते हैं। विशेषकर महिलाओं के लिए यह एप्प काफी उपयोगी हो सकता है।

ट्रूकॉलर की स्थापना 2009 में स्टॉकहोम के कम्प्यूटर नेटवर्क छात्र अलन हारेदी एवं नामी जरिंघम ने की थी। पिछले पांच वर्षो से वे दुनिया के सभी फोन नंबर को जोडऩे में कार्यरत हैं।

सोम पाटीदार

реклама вконтакте ценамихаил безлепкин интервью

Leave a Reply

Your email address will not be published.