ब्रेकिंग न्यूज़ 

2013: कैसी रही फिल्मी दुनिया

वर्ष 2013 फिल्मी दुनिया के लिए बड़ा ही उथल-पुथल वाला रहा। इस साल जहां कई रिकॉर्ड बने, वहीं कई नामचीन अदाकारों की फिल्में औंधे मुंह गिरी। दीपिका, प्रियंका, सोनम जैसी अदाकाराओं के बीच कैटरीना ने अपनी अलग ही पहचान बनाई – पिछले एक साल की स्क्रीन पर अनुपस्थिति भी उन्हें ‘सेक्सीएस्ट वुमन’ का खिताब जीतने से रोक नहीं पाई, धूम-3 के भी 2013 के सारे बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोडऩे की उम्मीद है। इससे कैटरीना का करिश्मा बढ़ता ही नजर आ रहा है।

धूम-3 रिलीज होने के साथ ही बॉलीवुड ने नए साल की तरफ कदम बढ़ा दिया है। फिल्म इंडस्ट्री ने वर्ष 2013 में बहुत सारी ब्लॉक-बस्टर फिल्में देखी, साथ ही बहुत सारी फिल्मों ने निराश भी किया। 2013 की पहला तीमाही मंदी की मार से जुझता रही। पिछले वर्षों के विपरीत, बड़ी बजट की बहुत सारी फिल्में 2013 के पहली तीमाही में ही रिलीज हुईं। इनमें से बहुत सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। इस दौरान सबसे आश्चर्यजनक बात यह रही कि कोई भी फिल्म सुपर हिट या ब्लॉक-बस्टर साबित नहीं हुई। सिर्फ पांच फिल्में ऐसी रहीं, जिसने अपनी साख बचाई और अपेक्षाकृत बेहतर कर पाईं।

रेस-2 ने बॉलीवुड की इस बार लाज बचाई और 2013 की पहली हिट फिल्म बनी। यह पहली फिल्म थी, जिसने पहली तीमाही में 100 करोड़ का अंक पार किया। काई पो चे, एबीसीडी और जॉली एलएलबी ने लोगों को चौंका दिया और काफी अच्छा व्यापार किया। लोगों ने इन फिल्मों को काफी सराहा और फिल्म से जुड़े लोगों ने अच्छी कमाई की। स्पेशल 26, साल की एक और बड़ी रिलीज थी। स्पेशल 26 सेमी-हिट रही, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाई। लेकिन, जिस फिल्म ने लोगों को सबसे ज्यादा निराश किया, वह थी – हिम्मतवाला। व्यापार विश्लेषकों ने इस फिल्म के 100 करोड़ के आंकड़े को पार करने की भविष्यवाणी की थी। फिल्म निर्देशक साजिद खान ने यह दलील दी थी कि हिम्मतवाला 150 करोड़ क्लब की फिल्म होगी। परंतु सारे दावे फिके पड़ गए और फिल्म पूरी तरह फ्लॉप हो गई। फिल्म मात्र 50-55 करोड़ की ही कमाई कर पाई। छोटे बजट की फिल्मों को भी मिक्स रेस्पॉन्स मिले। जहां आशिकी 2, एबीसीडी- एनीबडी कैन डांस ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत बेहतरीन प्रदर्शन किया, वहीं जंजीर, जिला गाजियाबाद, बॉस, पुलिसगिरी जैसी फिल्में लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने में असफल रही। अगर खबरों की मानें तो आशिकी 2 ने 85 करोड़, एबीसीडी ने 46 करोड़, काई पो चे ने 50 करोड़ रूपए का कारोबार किया। वहीं स्पेशल 26 और फुकरे ने 36 करोड़ रूपए का कारोबार किया। स्पेशल 26, चश्मेबद्दुर और मद्रास कैफे ने क्रमश: 67 करोड़, 40 करोड़ और 45 करोड़ रूपए की कमाई की। गो गोआ गॉन ने भी 25 करोड़ रूपए का कारोबार किया।

बहुप्रचारित ‘100 करोड़’ के क्लब में गत वर्ष बहुत उथल-पुथल रही। इस वर्ष चेन्नई एक्सप्रेस ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 216 करोड़ रूपए का रिकॉर्ड कलेक्शन किया। दूसरी तरफ कृश 3, जिसने भारत को अपना एक सुपरहीरो दिया, 240 करोड़ रूपए की रिकॉर्ड तोड़ कमाई की। व्यापार विशेषज्ञों ने 2013 को बॉलीवुड के लिए एक मिश्रित वर्ष कहा, जिसमें लगभग 2,633 करोड़ रूपए का कारोबार हुआ। धूम 3 इस कारोबार में और वृद्धि कर सकती है। यह माना जा रहा है कि जल्द ही यह फिल्म सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। लगभग 166 फिल्में अब तक रिलीज हो चुकी हैं और फिल्म इंडस्ट्री की 2013 में कुल कमाई, वर्ष 2012 की कुल कमाई, 2,423 करोड़ रूपए से ज्यादा रही। लेकिन वर्ष 2013 में बॉलीवुड, ब्लॉक-बस्टर के मामले में पिछड़ती नजर आई।

2012 में कुल नौ फिल्में – अग्निपथ, हाउसफुल 2, राउडी राठौर, सन ऑफ सरदार, एक था टाइगर, बर्फी, जब तक है जान, बोल बच्चन और दबंग 2, 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई थी। इसकी तुलना में पिछले साल सिर्फ सात फिल्में – रेस 2, ये जवानी है दिवानी, चेन्नई एक्सप्रेस, भाग मिल्खा भाग, कृश 3, रामलीला और ग्रैंड मस्ती, 100 करोड़ क्लब तक पहुंच पाईं। अगर कुछ बेहतरीन फिल्मों को एक तरफ रखें, तो व्यापार विशेषज्ञों ने 2013 को मिला जुला बताया है। उनके अनुसार इस साल छोटे और बड़े बजट वाली बहुत कम फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया। यूं तो 2013 में 100 करोड़ कमाने वाली फिल्मों की संख्या कम रही, पर उन्होंने एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। चेन्नई एक्सप्रेस ने कुल 226 करोड़ का कारोबार किया, वहीं कृश 3 और ये जवानी है दिवानी ने क्रमश: 250 करोड़ और 185 करोड़ रूपए की कमाई की। भाग मिल्खा भाग, रामलीला और ग्रैंड मस्ती ने भी क्रमश: 109 करोड़, 110 करोड़ और103 करोड़ रूपए का कारोबार किया। 2012 में 200 करोड़ या उससे ऊपर की कमाई करने वाली एक भी फिल्म नहीं थी।

हर साल बॉलीवुड कुछ नए चेहरों को पेश करता है और 2013 में भी कुछ ऐसा ही हुआ। पिछले साल कई दक्षिण भारतीय अभिनेताओं सहित नए चेहरों की एक पूरी प्रतिभाशाली जमात बॉलीवुड में नजर आई। 2013 में टीवी एक्टर सुशांत सिंह राजपूत से लेकर कन्ट्रोवर्सी क्विन पूनम पांडे सहित कई नए चेहरे सामने आए। कोलावेरी डी के गायक और तमिल अभिनेता धनुष ने रांझणा फिल्म से बॉलीवुड में अपनी शुरूआत की। वह अपने हिट गाने कोलावेरी डी के लिए सुर्खियों में छाए रहे थे। रांझणा ने अपने रिलीज के पहले हफ्ते में ही 20.08 करोड़ रूपए की कमाई की। एक और साउथ इंडियन ऐक्टर राम चरन तेजा, जो कि मशहुर अभिनेता चिरंजीवी के पुत्र हैं, ने अपने बॉलीवुड करियर का सफर, 70 के दशक की अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म जंजीर के रीमेक से शुरू किया। साजिद खान की फिल्म हिम्मतवाला से बॉलीवुड में कदम रखने वाली दक्षिण भारत की मशहूर अभिनेत्री तमन्ना भाटिया दर्शकों को लुभाने में नाकाम रही। छोटे परदे के मशहूर सीरियल पवित्र रिश्ता के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। सुशांत का बॉलीवुड का सफर काई पो छे से शुरू हुआ था। अपनी अगली फिल्म शुद्ध देशी रोमांस में वह वाणी कपूर और परिणिति चोपड़ा के साथ दिखाई दिए। अपनी बोल्डनेस के प्रसिद्ध कन्ट्रोवर्सी क्विन पूनम पांडे ने फिल्म नशा से बॉलीवुड में कदम रखा।

साल 2013 इंडस्ट्री के लिए मिला-जुला रहा। एक तरफ बड़े बजट की कई फिल्में फ्लॉप हो गईं, वहीं दूसरी ओर एडल्ट कॉमेडी वाली ग्रैंड मस्ती जैसी छोटे बजट की फिल्म ने 100 करोड़ रूपए का कारोबार किया। छोटे बजट की दूसरी फिल्मों ने कुछ खास कमाल नहीं दिखाया और औसत कारोबार किया। बाजार विश्लेषकों को धूम 3 से 300 करोड़ रूपए के कारोबार की उम्मीद है। बॉलीवुड अब एक नई उच्चाई की और बड़ रहा है। सलमान खान की जय हो और शाहरूख खान की हैप्पी न्यू ईयर को देखते हुए साल 2014 बॉलीवुड के लिए उम्मीद भरा नजर आता है।

नीलाभ कृष्ण

игрушки для девочкилобановский александр

Leave a Reply

Your email address will not be published.