ब्रेकिंग न्यूज़ 

आह नींबू!

नींबू पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, सिवाए उनके जिन्हें नींबू से एलर्जी होती है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी स्टोन और मसूड़ों की समस्याओं से राहत देता है। नींबू को विभिन्न विटामिन्स व मिनरल्स का खजाना माना जाता है। इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और शर्करा मौजूद होती है। यह विटामिन-सी का बेहतर स्रोत है। इसमें विभिन्न विटामिन्स, जैसे – थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इन विटामिन्स और मिनरल्स से त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

नींबू पानी पीने के लाभ

किडनी स्टोन – नींबू पानी किडनी स्टोन से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी स्टोन मुख्यरूप से शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह अत्यधिक पीड़ा का कारण भी बन जाते हैं। नींबू पानी से शरीर रि-हाइड्रेट हो जाता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के खतरे को कम कर देता है।

डायबीटीज – नींबू पानी हाई शुगर वालों के लिए ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। यह शुगर के स्तर को बढ़ाए बिना शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है और शरीर को ताकत भी देता है।

पाचनक्रिया में फायदेमंद – नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह एसिडिटी और आथ्र्राइटिस के खतरे को भी कम करता है। आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याएं होने जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस आदि से राहत पाने के लिए नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को आराम मिलेगा।

मसूड़ों की समस्या – नींबू पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से बेहतर परिणाम मिलते हैं। अगर मसूड़ों में दर्द हो रहा हो तो उस जगह पर नींबू का रस लगाने से आराम मिलेगा। अगर मसूड़ों से खून बह रहा हो तो नींबू का रस उसे रोक देगा और साथ ही मुंह की बदबू से भी निजात दिलाएगा।

कैंसरकारी तत्वों का विरोधी – कैंसर से बचाव के लिए नींबू पानी पीना फायदेमंद साबित होता है। नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कि फ्री रेडिकल्स को डिऐक्टिवेट करता है जिससे स्ट्रोक, हार्ट की बीमारी और कैंसर का खतरा नहीं हो पाता। शोध अध्ययन बताते हैं कि नींबू अपने ऐंटी ट्यूमर गुणों के साथ कैंसर के खतरों को कम कर सकता है।

स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर – नींबू पानी ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। इसमें ब्लड प्रेशर कम करने के गुण के साथ-साथ तनाव और डिप्रेशन को कम करने के गुण भी पाए जाते हैं। नींबू पानी पीने से तुरंत ही आराम का अनुभव होता है।

त्वचा की देखभाल – नींबू ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। नियमित रूप से नींबू पानी पीने से त्वचा पर रौनक बनी रहती है। यह एक प्रकार का प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है, जिसके प्रयोग से त्वचा की समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है। यह चेहरे से ब्लैकहेड और झुर्रियों को मिटाता है और चेहरे को साफ रखता है।

इम्यून सिस्टम – नींबू पानी बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन-सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का बेहतर स्रोत है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को शक्तिशाली बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स के कारण यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाए रखने में मदद करता है।

वजन कम – प्रतिदिन सुबह शहद के साथ गुनगुना नींबू पानी पीने से अतिरिक्त वजन आसानी से कम किया जा सकता है।

दिब्याश्री सतपथी

на заказ скульптурылобановский харьков класс

Leave a Reply

Your email address will not be published.