ब्रेकिंग न्यूज़ 

अब सोएं चैन की नींद

अपनी अनूठी विशेषताओं के कारण इस ऐप्लीकेशन ने काफी लोकप्रियता हासिल की है और यह अपने आप में अनूठा है।

साइंस और टेक्नोलॉजी ने हमें कई करिश्में दिखाए हैं, चाहे वो हाईटेक रोबोट हो या फिर सरल व प्रभावी स्मार्टफोन ऐप्लीकेशन। इस बार एक ऐसी खोज की गई है जिससे तुरंत नींद आ जाती है। ‘माई स्लीप बटन’ एक ऐसा ऐप्लीकेशन है, जो दिमाग को सोने के लिए तैयार करता है। साईमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के सहायक शिक्षा प्रोफेसर और संज्ञानात्मक विज्ञान कार्यक्रम के एसोसिएट सदस्य ल्यूक बौडोइन ने एक उद्यमी व्यापारी की मदद से इस ऐप्प को बनाया है, जिसके द्वारा विचारों का फेरबदल करके लोगों को सोने में मदद की जा सकती है। यह ऐप्लीकेशन विचार प्रक्रिया को बंद करने में मदद करती है और दिमाग को एक ऐसी अवस्था में ले आती है जो सोने के लिए एक दम अनुकूल होती है।

‘माई स्लीप बटन’ मूल रूप से संज्ञानात्मक विज्ञान पर आधारित है, जो मन के दोनों क्षेत्रों के अध्ययन और उसकी प्रक्रियाओं की घटना पर काम करता है। यह ऐप्प ‘कॉग्निटिव शफ्फलिंग’ पर केंद्रित है। यह उपयोगकर्ता को जल्दी-जल्दी असंबंधित वस्तुओं या दृश्यों की एक श्रृंखला की कल्पना करने के लिए पूछता है। ऐप्लीकेशन दिमाग के लिए काफी विविध और रैंडम चीजें प्रस्तुत करता है, जिससे दिमाग अन्य कार्यों को छोड़ कर सिर्फ कल्पना पर अपना ध्यान केंद्रित कर देता है। यह दिमाग में चल रही योजना बनाने, चिंता और समस्या को सुलझाने जैसी कार्यकारी कार्यों को बंद करने में मदद करता है। ये सारे कार्य जागते समय काफी महत्वपूर्ण होते है, लेकिन सोते समय यह दिमाग को और भी उत्तेजित कर देते है, जिसके कारण सोचने की क्रिया और तेज हो जाती है। इससे नींद में खलल उत्पन्न हो जाती है और परोक्ष रूप से यह हमारे काम की गुणवत्ता को भी प्रभावित करती है। लेकिन, ‘माई स्लीप बटन’ उपयोगकर्ताओं को इन कार्यकारी कार्यों को निष्क्रिय करने के लिए कुछ दृश्यों या फिर शब्दों की कल्पना करने के लिए प्रेरित करता है।

कुल मिलाकर, ‘माई स्लीप बटन’ ऐप्लिकेशन उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो नींद न आने की बीमारी से जूझ रहे हैं या कुछ कारणों की वजह नींद से वंचित हो जाते है। यह ऐप्प अच्छी तरह से संज्ञानात्मक उत्पादकता को बढ़ाने में भी मददगार है। ‘माई स्लीप बटन’ एप्पल उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त उपलब्ध है।

रोहन पाल

современное протезирование зубовистрия хорватия отзывы

Leave a Reply

Your email address will not be published.