ब्रेकिंग न्यूज़ 

अच्छी सीख से बदलती है जीवन की दिशा और दशा

अच्छी सीख से बदलती है जीवन की दिशा और दशा

व्यक्ति अपने जीवन में घटित होने वाली घटनाओं से बहुत कुछ सीखता है। इंसान की जिंदगी में घटनाएं अच्छी हों या बुरी कुछ-न-कुछ सीख देकर ही जाती हैं। पुस्तक ‘विशव की सर्वोत्तम प्रेरक कहानियां’ में जीवन को प्रेरणा देने वाली 100 कहानियां हैं। जो व्यक्ति को सिखाती हैं, कि जीवन में कुछ भी निरार्थक नहीं होता जो कुछ भी होता है, वह बहुत खास होता है और व्यक्ति को कुछ-न-कुछ सिखाने ही आता है। लेखक ‘जी. फ्रांसिस जेवियर’ की ये कहानियां लोगों में नई चेतना और विश्वास की जड़ों को सींचती हैं।

05-03-2016लेखक ‘जी.फ्रांसिस जेवियर’ ने अपनी इस पुस्तक में प्रत्येक कहानी को बहुत ही सरल और साधारण भाषा में लिखा है, जिसे समझना किसी के लिए भी आसान है लेकिन, इन कहानियों के जरिये जो संदेश उन्होंने लोगों तक पहुंचाया है बहुत ही खास है। लेखक की ये कहानियां पढ़ कर किसी भी व्यक्ति के सोचने और कार्य करने की शैली में सकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं। इन कहानियों की मुख्य विशोषता ये है कि इसमें प्रयोग की गई तकनीक कई असरदार तकनीकों में से एक है, जिसमें दर्शन अथवा स्व-उत्थान के व्यवहारों से भरी कहानियां पेश की जाती हैं। कहानियों का अंत तुरंत नहीं बताया जाता और भागीदारों से यह कहा जाता है कि वे कहानियों के संबंध में सोचें। उन्हें उन पर विचार करने और अपनी खुद की परिस्थितियों से उनका संबंध बिठाने को कहा जाता है। इस तकनीक को सोचने के अपने ढांचे में बदलाव और बेहतरी लाने की एक जोरदार इच्छा जगाने में बहुत असरदार पाया गया है।

विश्व की सर्वोत्तम प्रेरक कहानियां

लेखक      : जी. फ्रांसिस जेवियर

प्रकाशक                   : जयको

मूल्य                        : 175 रु.

पृष्ठ                          : 161

इस पुस्तक में लेखक ने उसी प्रक्रिया का प्रयोग किया है। पाठकों से कहा जाता है कि वह प्रत्येक कहानी को खुले दिमाग से पढ़े, उसके अंत में दिए गये सवालों के जवाबों को खुद खोजे और अपने जवाबों को कहानी के अंत में दिए गये जवाबों से मिलायें। इससे व्यक्तित्व में विकास तो होगा ही साथ ही सकारात्मक सोच का भी विकास होगा। पुस्तक की कहानियों पर सिर्फ मनोरंजन के लिए सरसरी निगाहों से पढऩे की बजाये कहानी के संदेश पर गौर करना अहम है।

पुस्तक की कहानी ‘अच्छी गुणवत्ता के सामान का उत्पादन करें’ के माध्यम से ये संदेश दिया गया है कि जो कुछ सामने है, उसकी अनदेखी न करें। किसी भी चीज के अन्तर्निहित कारणों को हर कोण से देखें। किसी उत्पाद की अच्छी बिक्री के लिए उस उत्पाद की गुणवत्ता को अधिक-से-अधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए। ये संदेश है उन लोगों के लिए जो अपने मुनाफे के लिए लोगों के स्वास्थ्य को ताक पर रखते हुये कतई नहीं घबराते। तो वहीं पुस्तक की एक और कहानी ‘बाध्यता की बनिस्वत प्रेम कहीं मजबूती से बांधता है’ इस कहानी में एक छोटी बच्ची गुलाम के रूप में बिकने के लिये कटघरे में कदम रखने ही वाली थी, कि उसकी सिसकियां एक दौलतमंद बगान मालिक के कानों में पड़ी। जब नीलामी खत्म हुई तो किरानी उस सिसकती बालिका के पास आया और उसे उसका बिक्रीनामा थमाया। जिसे देखकर बच्ची के आश्चर्य का ठिकाना न रहा, जब उसने देखा कि उस खरीदार ने उस पर ‘मुक्त’ लिख दिया है। वह अपनी किस्मत पर अवाक खड़ी थी। भावभरे स्वर में बच्ची बोली कि कहां है वह आदमी, जिसने मुझे खरीदा है? मैं आजीवन उसकी सेवा करूंगी। बगान मालिक की करूणा ने बालिका को आजीवन उसकी गुलाम बने रहने को इच्छुक कर दिया था। इस कहानी के माध्यम से लेखक ने संदेश दिया है कि बाध्यता और जबरदस्ती की बजाए प्रेम का बंधन कहीं अधिक मजबूत होता है। ये पुस्तक अद्भुत है, इसकी कहानियां बहुत छोटी-छोटी हैं, लेकिन उनसे मिलने वाला संदेश व्यक्ति के जीवन को बदलने की ताकत रखने वाला है।

प्रीति ठाकुर

language and translationhtc desire 626 g ds

Leave a Reply

Your email address will not be published.