ब्रेकिंग न्यूज़ 

बॉलीवुड में हॉलीवुड की बढ़ती पेशकदमी

विदेशी फिल्मों के हिंदी डब वर्जन ने अंग्रेजी फिल्म से कहीं ज्यादा कमाई शुरू की है। हॉलीवुड फिल्मों की भारतीय बाजार में लगातार बढ़ती कमाई का असर है कि जिम कैटी अभिनित फिल्म किक ऐस-2 सबसे पहले भारत में आई, करीब तीन साल पहले आई किक ऐस-2 के इस सिक्वल को भारत में अंग्रेजी सहित कई दूसरी भाषाओं में प्रदर्शित किया गया।

इंडियन मार्केट में हॉलीवुड फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर लगातार बढ़ती कमाई का क्रेज कई निर्माताओं को भी अपनी नई फिल्मों को यूरोपीय बाजार से पहले भारतीय बाजार में रिलीज करने को प्रोत्साहित कर रहा है। दरअसल, पिछले साल और इस साल की पहली छमाही में हॉलीवुड की कुछ फिल्मों ने इंडियन मार्केट में पहली बार सौ करोड़ के जादुई आंकडे को टच किया है। ऐसे में अब हॉलीवुड के कुछ ऐसे निर्माता जो कुछ अर्से पहले तक अपनी नई फिल्मों को अमेरिका में रिलीज करने के महीनों बाद भारत में रिलीज किया करते थे, अब यूरोपीय बॉक्स ऑफिस का मोह छोड़ अपनी नई मेगा बजट, मल्टिस्टारर फिल्मों को इंडियन मार्केट में सबसे पहले रिलीज करने की प्लानिंग कर रहे हैं। सोनी फिल्म्स के नॉर्थ इंडियन हेड मुकेश कुमार कहते हैं कि अगर तीन चार साल पहले तक इंडियन मार्केट को हॉलीवुड के निर्माता अपनी फिल्म की टोटल कमाई का बोनस माना करते थे, लेकिन अब सीन बदल चुका है, भारत में अब हॉलीवुड फिल्मों का डब मार्केट तेजी से पनप रही है। मुकेश चाचरा कहते हैं कि हॉलीवुड एक्शन, थ्रिलर फिल्मों के हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू भाषाओं में डब वर्जन कई सेंटरों पर मूल अंग्रेजी फिल्म से ज्यादा कलेक्शन करते है।
पिछले दिनों रिलीज हुई ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ सीरीज की नई फिल्म रिलीज करने वाली डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के प्रमुख दीप के जैन कहते हैं, ‘दिल्ली एनसीआर और यूपी के कई मल्टिप्लेक्सों और सिंगल स्क्रीन थिएटरों में फिल्म के हिंदी डब वर्जन ने अंग्रेजी फिल्म से कहीं ज्यादा कलेक्शन की है।’ हॉलीवुड फिल्मों की इंडियन मार्केट में लगातार बढ़ती कमाई का असर है कि जिम कैटी स्टारर फिल्म किक ऐस-2 सबसे पहले भारत में आई, करीब तीन साल पहले आई किक ऐस-2 के इस सिक्वल को भारत में अंग्रेजी सहित कई दूसरी भाषाओं में प्रदर्शित किया गया। वैसे, इस फिल्म के पहले पार्ट को दर्शकों की आलोचनाओं सहनी पड़ी थी। दरअसल किक ऐस के पहले पार्ट में ऐसे कई दृश्य थे, जो दर्शकों के बड़े वर्ग को विचलित करते थे। इतना हीं नहीं, पिछली फिल्म के पहले पार्ट में द्विअर्थी संवादों और गालियों की बौछार थी जिससे अच्छी फिल्मों के शौकीन इस फिल्म से दूर हो गए। इस फिल्म का सिक्वल भी विवादों में आ गया। इस फिल्म के हीरो जिम कैटी ने एक इंटरव्यू में कहा कि दुनिया के कई देश इन दिनों जब आतंकवाद और हिंसा की गिरफ्त में आ चुके हैं तो उन्हें नहीं लगता किक ऐस जैसी हिंसक फिल्मों का हमें समर्थन करना चाहिए। दूसरी ओर जिम के इस बयान को कुछ लोगों ने फिल्म के प्रचार का हिस्सा माना। फिलहाल, इंडियन मार्केट में यूरोप से पहले रिलीज हो चुकी किक ऐस-2 को बॉक्स ऑफिस पर जबर्दस्त रिस्पांस मिला। शायद यही वजह है कि हॉलीवुड की कई ऐसी ब्लॉक बस्टर एवरग्रीन फिल्मों के सिक्वल आने वालों दिनों में भारत में यूरोप के कई देशों से पहले रिलीज होंगे। दिल्ली की फिल्म कॉलोनी भागीरथ पैलेस में पिछले तीन दशक से हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों के वितरण में लगे सुरेंद्र पॉल कहते हैं कि यकीनन, अब विदेशी फिल्म निर्माताओं को भी लग गया है कि आने वाले दिनों में भारत कई देशों से कहीं ज्यादा कमाई वाला बाजार बनकर उभरने वाला है।

पॉल के मुताबिक चार-पांच साल पहले तक यह हाल था कि हम जब किसी विदेशी फिल्म की प्रोडक्शन कंपनी से भारत में फिल्म के वितरण अधिकार हासिल करने के लिए अप्रोच करते थे तो जवाब मिलता था अभी कई देशों में फिल्म के राइटस बेचने हैं, उसके बाद इंडिया में रिलीज करेंगे। लेकिन अब नजारा बदल चुका है। मुक्ता मूवीज और एक जानी मानी हॉलीवुड कंपनी की फिल्मों को दिल्ली यूपी में रिलीज करने वाली कंपनी के प्रवक्ता अनिल ध्यानी कहते हैं कि स्पाइटरमैन, जेम्सबांड, अवतार, टाइटेनिक जैसी कई फिल्मों ने इंडिया में इतनी ज्यादा कमाई की जिसकी कल्पना इन फिल्मों की प्रोडक्शन कंपनियों ने नहीं की। यही वजह है कि आने वाले दिनों में हॉलीवुड के नामी बैनर और सितारों की मेगा बजट फिल्में अब इंडिया में अमेरिका और ब्रिटेन से पहले रिलीज होंगी। तभी पुरानी दिल्ली की फिल्म कॉलोनी सोनी फिल्म्स, 20 सेंचुरी फॉक्स ऑर वार्नर फिल्मस जैसी हॉलीवुड कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं। कई विदेशी फिल्म कंपनियों के एजेंट भारत में सक्रिय हैं।

купить детскую машинку для катанияil.topodin.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.