ब्रेकिंग न्यूज़ 

बॉयोमेडिकल कचरे का निष्पादन

 
पुष्पांजली क्रॉसले अस्पताल ने टॉक्सिक लिंक और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सहयोग से एक दिन का सेमिनार आयोजित किया जिसमें उत्तर प्रदेश में बॉयोमेडिकल कचरे के निष्पादन के लिए कानून के अनुपालन में सुधार की जागरूकता पैदा करने पर चर्चा हुई। सेमिनार का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ संबंधित जानकारी देना था। इस समारोह में पुष्पांजली क्रॉसले अस्पताल के कार्यकारी निदेशक विनय अग्रवाल, टॉक्सिक लिंक और सिपिसिबि के निदेशक रवी अग्रवाल एवं एनएबिएच के प्रतिनिधियों ने शिरकत की।
डॉ. बी.के. मोदी सिंगापुर के सबसे अमीर
फोब्र्स के एक रिपोर्ट के अनुसार स्पाइस ग्लोबल के अध्यक्ष डॉ. बी.के. मोदी को सिंगापुर के 50 सबसे अमीर की सुची में शामिल किया गया। उनका चयन विभिन्न आधारों पर किया गया जैसे : समग्र प्रदर्शन, तकनीकी नवाचार और विभिन्न क्षेत्र में निपुणता। उन्होंने अपना मुख्यालय सिंगापुर करने के बाद वहां की नागरिकता ले ली। उन्होंने अपनी अधिकांश संपत्ति विभिन्न शहरों में जमीन-जायदाद खरीदने में लगाई है। उन्होने उद्योगों में भी निवेश किया है।
राइट्स का रिकॉर्ड कारोबार
रेल मंत्रालय के तहत पहले नंबर की मिनीरत्न बुनियादी सरचना परामर्श कंपनी राइट्स ने वित्त वर्ष 2012-13 में एक 1076 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड कारोबार किया है। यह वित्त वर्ष 2011-12 के कारोबार 934 करोड़ रुपए से 15 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने मौजूदा वर्ष में कार पश्चात मनाफे में भी 245 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड दर्ज किया है। यह पिछले वित्त वर्ष के करीब 164 करोड़ रुपए से 49 प्रतिशत अधिक है।
अशोक वेमुरी आइगेट के नए सिइओ
श्री अशोक वेमुरी ने आइगेट के नए सीईओ का स्थान ग्रहण किया। वे फनीष मूर्ति की जगह आए हैं। अशेक वेमुरी और फनीष मूर्ति ने अपनी शिक्षा आईआईएम, अहमदाबाद से पुरी की है। इन दोनों का आइगेट की सफलता में बड़ा योगदान है। अशोक वेमुरी आइगेट के सीईओ का स्थान ग्रहण करने से पहले बैंक ऑफ अमेरीकी और ड्यैश बैंक के अधिकारी रह चुके हैं।
कुमार मंगलम की पसंद हैं देबू भट्टाचार्य
हिंडलको के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला चाहते हैं की देवनारायण भट्टाचार्य उनकी कंपनी के प्रबंध निदेशक और नोवेलिस के उपाध्यक्ष बने रहें। हालांकी वरिष्ठ निदेशक सेवानिवृत्ति उम्र 62 साल पार कर चुके हैं परंतु उनके सुदृढ़ नेतृत्व क्षमता के कारण उन्हें 5 साल का विस्तार मिला है। उनके तहत कंपनी ने 79,705 करोड़ का कारोबार किया। उनके नेतृत्व में हिंडलको एक ग्लोबल कार्पोरेशन बन पाया है।
तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे में अत्याधुनिक राडार
केरल के मुख्यमंत्री ओमन चंडी नें तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में अत्याधुनिक राडार सुविधा का उद्घााटन किया। इस आरएल 2000 एएसआर (एयरपोर्ट सर्विलांस राडार) की आपूर्ति चेक गणराज्य की कंपनी इएलडिआइएस पारदुबिक ने की है। इसकी लागत 1.60 लाख यूरो आई है। इस अवसर पर के.सी.वेणुगोपाल, वि. सोमसुंदरम सहीत अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
एसवीसी बैंक को सिआईओ 100 पुरस्कार
आईटी के क्षैत्र में एसवीसी बैंक को सीआईओ 100 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सीआईओ मैगजीन का यह पूरस्कार बैंक को इस क्षेत्र में उपलब्धि के कारण दिया गया है। उन्हें ग्रिन क्रुसेडर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार लुईस डी’मेलो(सीईओ-आइडीजी मीडिया) नें श्री रविकरन मनीकर(सिजिएम-आइटी)को प्रस्तुत किया।
नारायण हैल्थ की विस्तार योजना
नारायण हैल्थ, भारत के शीर्ष पांच अस्पताल चेन में से एक है, अपनी विस्तार योजनाओं के लिए प्राइवेट इक्विटी फंडों का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है। अस्पताल समूह देश के पश्चिमी और उत्तरी भागों में विस्तार करने की योजना कर रहा है। जेपी मॉर्गन और पाइनब्रिड्ज ने 2008 में 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए समूह में 100 करोड़ का निवेश किया।
एनटीपीसी ने बढ़ाई बिजली उत्पादन क्षमता
एनटीपीसी ने 4,170 मेगावॉट की उच्चतम क्षमता प्राप्त की है, जिसमे 1000 मेगावॉट संयुक्त उद्यम द्वारा प्राप्त की है। एनटीपीसी की मौजुदा स्थापित क्षमता 18.2 प्रतिशत है लेकिन उसने 27.4 प्रतिशत का लक्ष्य वर्ष 2012-13 के लिए रखा है। एनटीपीसी के 37वें वार्षिक आमसभा में डॉ. अरूप रॉय चौधरी, सीएमडी,एनटीपीसी ने सभी शेयरधारकों को संबोधित किया।
हिमाचल में रेल सेवा बढ़ाने की गुहार
हिमाचल प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद वीरभद्र सिंह ने राज्य की जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं दिलवाने की मुहिम छेड़ी हुई है। इसी क्रम में वीरभद्र सिंह ने रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडग़े से भी भेंट की और उन्हें हिमाचल प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाओं में गति लाने का अनुरोध किया। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में अंग्रेजों के समय में चलाई गई कालका-शिमला रेल के अतिरिक्त ऊना होकर नंगल से तलवाड़ा तक रेल लाइन बिछाई जा रही है और आजादी के बाद से अब तक 33किलोमीटर लाइन बिछी है। जिस गति से यह रेल लाइन बिछाई जा रही है, उस गति से कुल 87किलोमीटर रेल लाइन बिछने में 100साल से कम नहीं लगेंगे।

how many countries in the world 2013translate english to greek

Leave a Reply

Your email address will not be published.