ब्रेकिंग न्यूज़ 

स्मार्टफोन: अगली पीढ़ी का पीसी!

ञ्चया स्मार्टफोन आपके लैपटॉप की जगह ले सकते है? सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन तकनीक के क्षेत्र में लगातार हो रही प्रगति को देखते हुए यह दूर की कौड़ी नहीं लगती। स्मार्टफोन के आने से तकनीक की दुनिया में हलचल मच गई है। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन ने अपनी अपार क्षमता का प्रदर्शन किया है। एक वक्त में कई काम करने की क्षमता और तीव्र प्रोसेसर से स्मार्टफोन ने लोगों का दिल जीत लिया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर को बराबरी की टक्कर दे रहे हैं। पर क्या ये लैपटॉप और कंप्यूटर को पीछे छोड़ देंगे, ये देखने वाली बात होगी।

स्मार्टफोन एक जगह मात खा जाते हैं और वह है स्क्रिन। बड़े से बड़े स्मार्टफोन की स्क्रिन पांच इंच से बड़ी नहीं होती जो लैपटॉप के मुकाबले कुछ भी नहीं है। इस समस्या से निपटने के लिए एक नया कॉनसेप्ट विकसित किया गया है जिससे आप स्मार्टफान की छोटी स्क्रिन से निजात पा सकेंगे। पिको प्रोजेक्टर एक ऐसा हैंडसेट जो वर्चुअल कीबोर्ड और हाइ रेसोल्युशन की छवि को दीवार पर प्रोजेक्ट कर सकता है। इस प्रकार के हैंडसेट का प्रयोग एप्पल और अन्य कंपनियों में गुप्त रूप से हो रहा है।

एक और उभरती तकनीक, जो स्मार्टफोन को लैपटॉप से आगे ले जाएगी, वह है आवाज पहचानने की तकनीक। एप्पल और गूगल इसके सर्वोतम उदाहरण हैं। उनके इसी प्रयास से आवाज पहचानने की विधि आज सफल हो पाई है। इससे कीबोर्ड की जरूरत नहीं रह जाती है। यह तो केवल शुरुआत है आने वाले समय में यह तकनीक और भी विकसित हो जाएगी और उपभोक्ताओं को नए स्तर पर ले जाएगी।

एक और लाभ स्मार्टफोन का लैपटॉप से अधिक है, उसकी पोर्टेबिलीटि। स्मार्टफोन पतले और कम वजन के होते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि लैपटॉप ने तकनीक क्षेत्र पर राज किया है परंतु उसका भारी वजन और बड़ा आकार असुविधाजनक है। लैपटॉप को मुख्य रूप से ईमेल चेक करने, काम या संपादन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है परंतु अब यह सारी सुविधा स्मार्टफोन में उपलब्ध है।

आज की तारीख में स्मार्टफोन कंप्यूटर से भी अधिक प्रचलित हो गए हैं। कैनालस द्वारा एक शोध के अनुसार स्मार्टफोन की विश्वस्तरीय बिक्री बाकी कंप्यूटिंग उपकरणों से अधिक है। यह दर्शाता है कि भविष्य में स्मार्टफोन ही नए कंप्यूटिंग प्लाटफोर्म बन सकते हैं। स्मार्टफोन की अलग-अलग विशेषताएं आने वाले समय में पर्सनल कंप्यूटर के नए मायने निर्धारित करेंगी।

 

रोहन पाल

виды укладки ламинатамагазин для творчества

Leave a Reply

Your email address will not be published.