ब्रेकिंग न्यूज़ 

अफ्रीका में गोदरेज की विस्तार योजना

 
भारतीय एफएमसीजी कंपनी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स अपनी उत्पादन इकाइयों के विस्तार के लिए अफ्रीका के तंजानिया और युगांडा में कारखानों लगाने पर विचार कर रही है। कंपनी पहले से ही अफ्रीका के चार देशों – दक्षिण अफ्रीका, केन्या, नाइजीरिया और मोजाम्बिक में सक्रिय है। कंपनी अपनी अंतरराष्ट्रीय बिक्री में इजाफे के लिए अफ्रीकी बाजार पर निर्भरता बढ़ाने पर विचार कर रही है।
एस.सी. पांडे बने एनटीपीसी के नए निदेशक
एनटीपीसी ने एस.सी. पांडे को अपना नया निदेशक (परियोजना) नियुक्त किया है। इसके पहले वह कार्यकारी निदेशक के रूप में थर्मल, हाइड्रो, कोयला खनन से संबंधित गतिविधियों की निगरानी रखते थे। वह पेशे से इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर हैं और 1978 में एनटीपीसी से कार्यकारी प्रशिक्षु के रूप में जुड़े। इस क्षेत्र में उनका 34 वर्षों का विस्तृत अनुभव है।
विप्रो में बड़ा फेरबदल
ग्राहकों की जरूरत के अनुरूप अपने आंतरिक संगठन को बेहतर करने के लिए विप्रो ने अपने शीर्ष स्तर पर बड़ा फेरबदल किया है। नतीजतन, विप्रो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आनंद शंकरन ने पहले ही इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह सौमित्र घोष को प्रमुख नियुक्त किया गया। बेंगलुरु मुख्यालय मे जी.के. प्रसन्ना को जिआईएस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया और वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाजी फारूक को बीएफएसआई स्ट्रेटजी युनिट का ग्लोबल हेड नियुक्त किया गया।
एमएसटीसी ने दिया 300 प्रतिशत लाभांश
मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग निगम (एमएसटीसी) ने अपने वार्षिक आम बैठक में 300 फीसदी लाभांश की घोषणा की। कंपनी को वित्त वर्ष 2012-13 में कर बाद लाभ 193 करोड़ हुआ जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 10 फीसदी अधिक है। कंपनी का कुल कारोबार 25,030 करोड़ रुपए है। कंपनी ने कुल 16 फीसदी वृद्धि दर्ज की है। कंपनी का कुल विपणन
15,482 करोड़ रुपए दर्ज हुआ है, जो एमओयू के लक्ष्य से 28 फीसदी अधिक है। एमएसटीसी लिमिटेड भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के अधीन पहली श्रेणी की मिनी रत्न सार्वजनिक उपक्रम है।
अशोक लीलैंड उतारेगा नए वाहन
अशोक लीलैंड इस माह एक मल्टि यूटिलिटी वैन ‘स्टाइल’ और एक 13 सीट का मूवर ‘दोस्त एक्सप्रेस’ के नाम से बाजार में उतारने की योजना बना रहा है जिससे वह बाजार में अगुआ बन जाएगा और मारुति सुजुकी से कोई प्रत्यक्ष स्पर्धा नहीं रह जाएगी। इससे उसे हल्के वाणिज्यिक वाहन के निर्माण में मदद मिलेगी। 7-8 सीटर ‘स्टाइल’ की कीमत 7.5 लाख से 9 लाख रुपए होगी और दोस्त एक्सप्रेस की कीमत करीब 6 लाख रुपए होगी।
ओआईएल ने रूपशिखा सैकिया बोरा को निदेशक नियुक्त किया
ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) ने रूपशिखा सैकिया बोरा को कंपनी का निदेशक (वित्त) नियुक्त किया है। उन्होंने टीके अनंत कुमार की जगह ली और ओआईएल बोर्ड की पहली महिला कार्यकारी निदेशक बनीं। वित्तीय प्रबंधन के क्षेत्र में उनका 27 वर्षों का समृद्ध अनुभव है। बोरा दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएट हैं और उन्हें पूर्वोत्तर की पहली महिला चार्टर्ड अकाउंटेंट होने का गौरव प्राप्त है। वह पूर्व ओआईएल अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एन.एम. बोरा की पत्नी हैं।
एनटीपीसी ने लाभांश भुगतान किया
एनटीपीसी लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2012-13 में 57.5 प्रतिशत लाभांश का भुगतान किया, जिसकी कुल राशि 4741.16 करोड़ है। 37वीं वार्षिक आम सभा की बैठक में कंपनी के शेयरधारकों ने 20 प्रतिशत के अंतिम लाभांश को मंजूरी दे दी, जिसकी कुल राशि 1649.09 करोड़ रुपए थी। एनटीपीसी के सीएमडी अरूप रॉय चौधरी ने माननीय ऊर्जा
राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया को 1236.82 करोड़ रुपए का चेक प्रस्तुत किया।
एसईसीआई और ईईएसएल के बीच समझौता
भारत के सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) और ऊर्जा दक्षता सर्विसेज लिमिटेड ( ईईएसएल) ने नेशनल एक्शन प्लान फॉर क्लाइमेट चेंज (एनएपीसीसी) के तहत अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।
ओएनजीसी को रॉय सम्मान्र
ओएनजीसी को प्रतिष्ठित पीएल रॉय सीएसआर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उसे सीएसआर के मद में ‘वरिष्ठजन स्वास्थ सेवा अभियान’ से बुजुर्गों के लिए विशेष पहल के लिए मिला है। ओएनजीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुधीर वासुदेव को यह पुरस्कार इंडिया हैबिटेट सेंटर में सौंपा गया। पीएल रॉय सीएसआर पुरस्कार सामाजिक क्षेत्र में बेहतर योगदान करने वाले कॉरपोरेट घरानों को दिया जाता है।
जेट-इत्तिहाद सौदे को मंजूरी
देश के विमान क्षेत्र में सबसे बड़े विदेशी निवेश के लिए जेट एयरवेज और अबू धाबी आधारित इत्तिहाद एयरवेज के बीच 5300 करोड़ रुपए के सौदे के लिए सीसीईए ने अपनी मंजूरी दे दी है। यह सौदा सेबी और अन्य एजेंसियों की आपत्तियों के कारण अटक गया था ।

маленький ноутбуканализ логотипа

Leave a Reply

Your email address will not be published.