ब्रेकिंग न्यूज़ 

सुंदरता को चार चांद लगाते हेयर स्टाईल

भारत में महिलाएं सजने संवरने के लिए अपने बालों को विभिन्न प्रकार से डिजाइन करती हैं। बालों से चोटियां बनाना भारत में महिलाओं के सजने का बहुत ही सामान्य तरीका है। भारतीय महिलाओं द्वारा गूंथीं जाने वाली बालों की चोटी के आधुनिक आकार को प्लेट्स या ब्रेड भी कहते हैं। प्लेट्स या ब्रेड ग्लोबल फैशन में स्टेटमेंट बन गई हैं। भारतीय संस्कृति में इसे सम्मान का दर्जा मिला हुआ है। हॉलीवुड और बॉलीवुड नायिकाएं भी काफी समय से इसे फॉलो कर रही हैं। मौसम चाहे कोई भी हो यह हमेशा अच्छी लगती है।

टाई बैक ब्रेड
यह बहुत ही एडोरेबल और क्लासी हेयर स्टाइल है। इससे सजने वाली महिलाएं फैशनेबल भी दिखती हैं। इस ब्रेडिग स्टाइल के लिए विशेष रूप से कान के सामने वाले हिस्से के बालों का प्रयोग किया जाता है। यह कई सारे बालों को ले कर बनाई जाती है। खास तौर पर इसे कान के आसपास के बालों को लेकर गूंथा जाता है। खूब सारी चोटियां बना कर उन्हें एक साथ सिर के पीछे या बगल में लॉक कर पिन-अप कर दिया जाता है। अपने बालों के लिए आवश्यक टुकड़े का उपयोग करते हुए दोनों साइड से ब्रेड्स बनाते हैं। इस लुक को पूरा करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से एक बन के आकार में पिन-अप किया जाता है। इससे सजने वाली महिला बहुत सुंदर लगती है। यह हर अवसर के लिए अच्छा लुक देते हैं।

फिशटेल ब्रेड
फिशटेल ब्रेड्स इस सीजन के लेटेस्ट ट्रेंड है। इस हेयर स्टाइल की खासियत यह है कि यह इंडियन के साथ-साथ वेस्टर्न और इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स के साथ भी अच्छी लगती है। इसे बनाने के लिए बाल के दो भाग किए जाते हैं। इस हेयर स्टाइल को बनाने वाली महिला को सभी टुकड़ों पर ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती है। बालों की दो मुख्य लटों के तालों में मिश्रण करते रहना होता है। इसे बनाने में अधिक समय जरूर लगता है, लेकिन बनने के बाद यह बहुत एलीगेंट लगता है।

मिल्कमेड ब्रेड
यह सबसे सुंदर और सरल हेयर स्टाइल में से एक है। यह कुछ-कुछ टाई बैक ब्रेड स्टाईल की तरह ही है। इसे डाउनवर्ड मिल्कमेड ब्रेड बनाई जाती है। इसमें बालों को तीन-चार भागो में बांट कर फ्रेंच ब्रेडिंग बनाया जाता है। उसे एक-दूसरे पर क्रॉस करके प्राप्त किया जा सकता है। ब्रेड्स को बॉबी पिन द्वारा आसानी से पिन अप किया जा सकता है। यह स्टाइल बहुत ही एलीगेंट एवं शिक लुक देता है।

फ्रेंच ब्रेड
फ्रेंच चोटी बहुत ही सुंदर और क्लासिक लगती है। इसकी जटिल बुनाई देख कर लगता है कि इसे बनाना बहुत मुश्किल होगा, पर ऐसा है नहीं। इसे बनाने के लिए बालों को तीन भाग में बांट कर केंद्र पर इसे क्रॉस करते हुए नियमित रूप से चोटी की कुछ ब्रेड्स बनाई जाती हैं। इस प्रकार के ब्रेड से एक वरसेटाइल लुक मिलता है और यह इंडियन के साथ-साथ वेस्टर्न और इंडो- वेस्टर्न आउटफिट्स के साथ भी अच्छी लगती हैं।

वॉटरफॉल ब्रेड
यह ब्रेडिंग की एक तकनीक है जिसमें आधे बालों में ब्रेड्स बनाए जाते हैं और बाकी बालों को खुला छोड़ दिया जाता है। यह हेयर स्टाइल एक बहुत ही एलीगेंट और सोबर लुक प्रदान करता है। इससे महिलाएं गॉर्जिअस भी दिखती है। इस प्रकार की चोटी को बनाने के लिए पहले नियमित रूप से फ्रेंच चोटी बनाई जाती है। यह लुक शादी एवं शुभ अवसरों पर सुंदरता बढ़ता है।

 

 

दिब्याश्री सतपथी

medical wordsпрограмма для определения позиций сайта

Leave a Reply

Your email address will not be published.