ब्रेकिंग न्यूज़ 

सोशल मीडिया से बदलाव की ओर अखिलेश

सोशल मीडिया से  बदलाव की ओर अखिलेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को हमेशा अपनी सरकार की छवि को लेकर चिंता बनी रहती थी उसे दूर करने के लिए सरकार पूरी तरह चुनावी मूड में आ गयी है। बजट से लेकर छवि चमकाने में प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ा अभियान सूचना विभाग के जानकारी परक साहित्य से छेड़ा गया है कि सरकार की हर उपलब्धि आम जन तक पहुंच जाए। फेसबुक की ताकत को पहचान कर सोशल मीडिया से समाज में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने की गर्जना से इस माध्यम का उपयोग करते हुए, विरोधीयों को हतप्रभ कर दिया है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोची-समझी रणनीति के तहत सोशल मीडिया को प्रदेश के छोटे कारोबारियों के लिए उनके उत्पादों को विश्वस्तर तक पहुंचाने का ताकतवर माध्यम बनाने की पहल की है। उन्होंने कहा फेसबुक सहित तमाम सोशल मीडिया के मंचों का इस्तेमाल प्रदेश के विकास के लिए किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को मंच के रूप में चुना। फेसबुक के माध्यम से बढ़ावा देने के लिए देश में पहली बार शुरु किए गए ‘बूस्ट ऑफ योर बिजनेस इनीशियेटिव’ कार्यक्रम 11 फरवरी, 2016 से शुरू होकर अब तक कन्नौज, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी एवं लखनऊ में आयोजित किया जा चुका है। कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार के सहयोग से फेसबुक के कार्मिकों द्वारा एमएसएमई उद्यमियों को फेसबुक पर पेज खोलकर अपने प्रोडक्ट को विश्वस्तर तक पहुंचाने की जानकारी दी गई। अब तक उत्तर प्रदेश के छोटे कारोबारियों के लिए फेसबुक पर 1500 से अधिक बिजनेस पेज बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने राजधानी लखनऊ में फेसबुक के कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश के विकास एवं परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए तकनीक को बढ़ावा दिया जा रहा है। एक प्रकार से सूचना तकनीक समाजवादी विचारधारा को मूर्तरूप प्रदान करने का काम कर रही है, क्योंकि यह सभी को समान अवसर प्रदान करती है। इससे आम जनता को भी सशक्त बनने का मौका मिलता है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क वितरित किए गए लैपटॉप का जिक्र करते हुए कहा कि ये लैपटॉप दूर-दराज के इलाकों के लोगों के लिए जानकारी प्राप्त करने का उपयोगी माध्यम साबित हो रहे हैं। इस प्रकार ये लैपटॉप लोगों को बराबरी का अवसर प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं। राज्य सरकार नये विचारों को लगातार आगे बढ़ाने एवं उनका उपयोग शासन एवं प्रशासन की कार्य प्रणाली में कर रही है। यादव ने कहा यह देश एवं प्रदेश महान है। शून्य की खोज इसी देश की देन है। जीरो के महत्व से सभी परिचित हैं। उन्होंने कहा कि पिछले करीब 25 साल के दौरान में देश और प्रदेश में काफी बदलाव आया है। इसके बावजूद अभी भी बहुत लंबा रास्ता तय करना है। यह तभी संभव है जब नई ऊंचाइयों को पाने के लिए लगातार कोशिश की जाए।

यादव ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से एक बार फिर यहां के लोगों को पूरे विश्व में छा जाने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने वाराणसी की एक मिठाई की दुकान का उल्लेख करते हुए कहा कि 128 साल पुरानी यह दुकान मैक डॉनल्ड से काफी पहले कायम हो चुकी थी, लेकिन तकनीक का प्रयोग न करने के कारण यह प्रचार में पिछड़ गई थी। अब फेसबुक के माध्यम से इस दुकान को भी विश्वस्तर पर जाना जाएगा। इससे जहां इसके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी, वहीं देश एवं प्रदेश का नाम भी रौशन होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के तमाम जनपद अपने खास उत्पाद के लिए जाने जाते हैं। यही उत्पाद इन जिलों की अर्थव्यवस्था के मूल आधार भी हैं। लेकिन, तकनीक का प्रयोग न करने के कारण इन्हें सीमित बाजार मिल पा रहा है। उन्होंने कन्नौज के इत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां प्रत्येक व्यवसायी के इत्र की गुणवत्ता एवं सुगंध अलग-अलग होती है। अभी तक कन्नौज के इत्र व्यापार की अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वैसी पहचान नहीं बन पायी थी, जिसका वह हकदार है। राज्य सरकार के सहयोग से अब इस व्यापार को अन्तर्राष्ट्रीय एक्पोजर मिल रहा है। इसी प्रकार फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ, वाराणसी आदि जनपदों में बनने वाले विभिन्न उत्पादों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है, जिससे इन उत्पादों को नये बाजार एवं उपभोक्ता मिल सके।

27-03-2016

फेसबुक-इण्डिया, दक्षिण एवं मध्य एशिया की पब्लिक पॉलिसी निदेशक सुश्री अंखी दास ने कहा कि फेसबुक अपने स्तर से प्रदेश के एमएसएमई सेक्टर को व्यापक प्रचार-प्रसार देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीने वाले परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिये जाने को अन्त्योदय को साकार करना बताया है। प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला जहां एक तरफ सबके साथ-सबके विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, वहीं जाति, धर्म की संकीर्ण की राजनीति करने वाले दलों के लिए आईना भी है। भारत में उपले, लकड़ी आदि से खाना बनाने की वजह से सलाना 5 लाख असमय काल कलवित होने वाली महिलाओं को जीवन मिलेगा।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मोदी सरकार योजनाओं के निमार्ण करते समय देश के आमजन को ध्यान में रखती है पर यहां तो लोग विकास की योजनाओं को मजहबी आधार पर तय करने में जुटे है। पेंशन तक मजहब के आधार पर तय की जा रही है, अन्तेष्ठीय स्थलों और कब्रिस्तानों तक में विभेद किया जा रहा है। उन्होंने कहा भारत सरकार के जनहित में लिये गये प्रधानमंत्री उज्जवल योजना से राज्य में योजना में अछादित वर्ग अधिकाधिक लाभान्वित हों इसके लिए पार्टी के कार्यकर्ता भी प्रयास करें। कांग्रेस ने प्रशांत किशोर को बुला कर 2017 की तैयारी शुरू कर दी है, तो बसपा सबसे आगे हम का राग अलाप रही है।

 लखनऊ से सुरेन्द्र अग्निहोत्री

полигон ооо плюсзубные импланты стоимость

Leave a Reply

Your email address will not be published.