ब्रेकिंग न्यूज़ 

एप्स जो बनाये आपको ‘साइंस स्टूडेंट’

एप्स जो बनाये आपको ‘साइंस स्टूडेंट’

प्रौद्योगिक जगत ने आज इतनी तरक्की कर ली है कि सारी दुनिया ही हमारी उंगलियों पर नाचती सी नजर आती है। बस मोबाइल फोन का एक बटन दबाई और दुनिया भर की तमाम जानकारियों का पिटारा हमारे सामने खुल जाता है। एंड्रॉयड के ऐसे ही 5 एप्स हैं जो आपको बहुत कुछ ऐसा सीखा सकते हैं, जिनसे आप भी विज्ञान का अच्छा खासा ज्ञान अर्जित कर सकते हैं। ये 5 एप्लिकेशन आपको किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन स्टोर से मिल जायेंगे। जानिए इन खास 5 साइंस एप्लिकेशन के बारे में।

टच सर्जरी सिम्युलेटर

यदि आप एक महत्वाकांक्षी मेडिकल छात्र हैं या अभ्यास कर रहे सर्जन या कोई भी साधारण व्यक्ति जो वैज्ञानिक ‘हैनरी ग्रे’ की शारीरिक रचना की थ्योरी से प्रेरित है, तो ये एप्लिकेशन निश्चित रूप से ऐसे लोगों के लिए दिलचस्प साबित हो सकता है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से आप चरणबद्ध तरीके से जान सकेंगे की शरीर के किसी भी हिस्से का ऑपरेशन कैसे होता है। 3डी ग्राफिक डिसप्ले के माध्यम से दुनिया के शीर्ष चिकित्सकों से सर्जरी तकनीक को जानने का अवसर मिलता है।

टॉर्क-प्रो

अगर आप कार के मालिक हैं और अक्सर ऑटोमोबाइल के साथ रहते हैं, तो गूगल प्ले से 250 रुपये की लागत पर टार्क-प्रो डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक प्रोटोकॉल पर आधारित है। ये एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को इंजन की गति, फ्यूल इंजेक्शन क्वांटिटी, तत्कालिक टॉर्क और पावर के पैरामिटर को चेक करने की सुविधा देता है। कार में किसी तरह के दोष होने पर जांच की सुविधा भी प्रदान करता है ।

गार्डन आंसर्स

इस एप्लिकेशन को वर्ष 2013 में लांच किया गया था, गार्डन आंसर्स एप्लिकेशन लगभग 20,000 पौधों की प्रजातियों की पहचान की सुविधा उपलब्ध कराता है। अगर कोई पौधा हानिकारक है तो एप्लिकेशन के द्वारा उस पौधे की पत्तियों और फूलों की इमेज को एप्लिकेशन के जरिये पाठकों तक पहुंचा दिया जाता है, ताकि वह इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकें। यही नही, किसी तरह के संक्रमण होने की जानकारी और विशेषज्ञ की सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी मुफ्त उपलब्ध है।

3डी ब्रेन

मानव मस्तिष्क एक जटिल संरचना है। इसे समझना काफी मुश्किल था। लेकिन, इसकी संरचना को समझना रोचक और आकर्षक होने के साथ ही अब बहुत सरल भी हो गया है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से आप अपने मोबाइल की टच स्क्रीन का उपयोग कर मस्तिष्क के प्रत्येक अंग को जूम करके उसकी कार्यप्रणाली को समझ सकते हैं। मस्तिष्क में चोट से घायल होने पर क्या होता है और कैसे व्यक्ति मानसिक बीमारी का शिकार हो जाता है, इस प्राक्रिया को समझा जा सकता है। ये एप्लिकेशन मस्तिष्क के हिस्सों के बारे में तो जानकारी देता ही है, इसके अलावा इस तरह के मामलों के अध्ययन और आधुनिक अनुसंधान के लिए भी लिंक प्रदान करता है। गूगल प्ले पर ये एप्लिकेशन मुफ्त उपलब्ध है।

स्टार चार्ट

खगोलशास्त्रियों के लिए ये एप्लिकेशन किसी वरदान से कम नहीं है। एंड्रॉयड फोन पर खगोलीय निकायों के विषय में काफी कुछ जाना जा सकता है। जीपीएस तकनीक का प्रयोग कर स्टार चार्ट लगभग 1,20,000 तारों के वर्तमान समय में वास्तविक स्थान की गणना करता है। साथ ही पृथ्वी से दिखाई देने वाले ग्रहों का ठीक से पता चलता है की वे कहां पर मौजूद हैं। यहां तक कि दिन के वक्त भी इसका पता लगाया जा सकता है। अंग्रेजी में वॉइस कमांड्स-जैसे ”फ्लाई मी टू द मून’’, ”गो टू सैटर्न’’, ”टूर मार्स’’ इस तरह की कमांड्स देने पर ये सौर मंडल की जानकारी देना शुरू कर देता है। गूगल प्ले पर ये एप्लिकेशन मुफ्त उपलब्ध है।

संजय कुमार बिषोयी

отзывы супермаркетремонт принтера москва

Leave a Reply

Your email address will not be published.