ब्रेकिंग न्यूज़ 

एक कदम ग्राम विकास की ओर

एक कदम ग्राम विकास की ओर

भारत एक ऐसा देश है जहां 29 राज्य और 7 केन्द्र शासित प्रदेश हैं। इनमें 650 जिले और 6.40 लाख गांव मौजूद हैं। भारत को संसार का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश माना जाता है। इसके विकास को ध्यान में रखते हुए 15 अगस्त 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को भाषण देते हुए कहां था, ”विकास हमारा उद्देश्य हैं।’’ इस संदर्भ में उन्होंने सभी सांसदों को सलाह दी थी कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र से कम से कम एक गांव को गोद लें, ताकि उस गांव का सभी आधुनिक सुविधाओं समेत संपूर्ण विकास हो सके और वह एक आदर्श ग्राम बन सके।

14-08-2016

नवासरी संसदीय क्षेत्र का गांव चिक्ली जिसके पास साधन भी मौजूद थे, लेकिन उनका सही दिशा में प्रयोग न हो पाने के कारण वह विकास की दिशा में आगे नहीं बढ़ पाया। यहां आसपास के गांव के हजारों लोग अपनी आजीविका के लिये आते थे, लेकिन यहां प्राथमिक सुविधाएं भी नागण्य थी। यहां सड़क, पानी, स्कूल, जल निकास, स्वास्थ्य जैसी सुविधाएं भी ठीक नहीं थीं। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की आदर्श ग्राम बनो की इस सलाह को मानते हुए नवासरी संसदीय क्षेत्र के सांसद सीआर पाटिल ने चिक्ली गांव को गोद लेकर उसे आदर्श ग्राम में तब्दील किया। प्रधानमंत्री मोदी की सलाह के बाद कितने गांवों का विकास आदर्श ग्राम के तहत किया गया, जब इसका सर्वेक्षण शुरू किया गया तो इस श्रेणी में चिक्ली गांव सबसे ऊपर आया।

14-08-2016आज चिक्ली गांव के 7000 से ज्यादा लोगों की जिंदगी में सुधार आ चुका है। यही नहीं आसपास के 20 से 25 गांवो के लोगों को भी इसका फायदा मिल रहा है। शैक्षिणिक रूप से गांव के 92 प्रतिशत लोग मजबूत हैं और अच्छे स्थानों पर आसीन हैं। 150 दिनों के भीतर ही इस गांव का स्वरूप बदल गया और यह एक आदर्श ग्राम के रूप में जाना जाने लगा। इस काम के लिये सीआर पाटील को लंदन में हुए एक समारोह ‘ग्लोबल समिट ऑन स्मार्ट, सेक्योर एंड सस्टेनेबल सिटी’ में सम्मानित भी किया गया।

 सूरत से महेन्द्र राउत

купить графический планшетдетектор лжи астана

Leave a Reply

Your email address will not be published.