ब्रेकिंग न्यूज़ 

उदय इंडिया नॉलेज ट्री का सराहनीय प्रयास वीर जवानों को रक्तदान

उदय इंडिया नॉलेज ट्री का सराहनीय प्रयास  वीर जवानों को रक्तदान

रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है, जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के तहत भारत में सालाना एक करोड़ यूनिट रक्त की जरूरत है, लेकिन उपलब्ध 75 लाख यूनिट ही हो पाता है। यानी करीब 25 लाख यूनिट खून के अभाव में हर साल सैकड़ों मरीज दम तोड़ देते हैं। खून के एक यूनिट से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है। भारतीय रेडक्रॉस की अगर माने तो भारत में केवल 59 फीसदी रक्तदान स्वैच्छिक होता है। जबकि राजधानी दिल्ली में तो स्वैच्छिक रक्तदान केवल 32 फीसदी है। दिल्ली में 53 ब्लड बैंक हैं, पर फिर भी एक लाख यूनिट खून की कमी है। इन्ही सब बातों को मद्देनजर रखते हुए एक गैर-मुनाफा संस्था ‘उदय इंडिया नॉलेज ट्री’ ने राजधानी दिल्ली के दिल यानी की लुट्येन्स जोन में एक मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। अपने उद्घाटन संबोधन में उन्होंने रक्तदान की महत्ता पर बल देते हुए इस संस्था के कन्वीनर दीपक कुमार रथ को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा की रक्तदान एक महान कार्य है, जिससे अनेकों जीवन बचाये जा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा की भारत जैसे देश में जहां बहुत सारे लोगों की मृत्यु खून के अभाव में हो जाती हैं, ऐसे में उदय इंडिया नॉलेज ट्री द्वारा उठाया गया यह कदम काफी सराहनीय है। रक्तदान कर हम मानव सेवा करते है, जिससे भगवान भी प्रसन्न होते हैं।

11-09-2016

कार्यक्रम में आदिवासी कल्याण मंत्री जुअल ओराम ने भी शिरकत की। उन्होंने कहा की पहले लोगों के मन में रक्तदान को लेकर तमाम भ्रांतियां थीं, लेकिन अब लोगों में साइंटिफिक एप्रोच आ गई है, तो एक बार अगर उनको समझा दिया जाए की रक्तदान से कोई फर्क नहीं पड़ता तो लोग आगे आ कर स्वैच्छिक रक्तदान करते हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी रक्तदान की महत्ता पर बल देते हुए कहा की लोगों को समझना होगा की उनका यह छोटा सा कमद बहुत लोगों के अंधियारे जीवन में खुशियों की रौशनी बिखेर सकता है। इसके अलावा कार्यक्रम में डॉ. रिखब चन्द जैन, मैनेजिंग डायरेक्टर, टी.टी. गु्रप और समाजसेवी सुधांशु मित्तल आदि गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

11-09-2016

11-09-2016

इन सब के अलावा 15 आध्यात्मिक गुरुओं जिनमें गणि राजेन्द्र विजय, सुशील मुनी जी महाराज, इमाम उमर अहमद इलियासी, यहुदी गुरू मालेकरजी महत्वपूर्ण थे।

इन सभी ने मानव कल्याण और रक्तदान के महत्व पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया। इस मेगा ब्लड डोनेशन कैंप में डॉ. एस.एस. अग्रवाल, प्रेसीडेंट, आईएमए और डॉ. एस. सी. एल. गुप्ता के नेतृत्व में एम्स, रेडक्रॉस, रोटरी क्लब, लोक नायक जय प्रकाश हॉस्पिटल जैसे ब्लड बैंकों ने अपने शिविर लगाए और रक्तदान का कार्य संपन्न किया। तकरीबन 1700 लोगों ने रक्तदान जैसे पुण्य कार्य में भाग लिया जिसमे सभी आम-ओ-खास शामिल थे। ना सिर्फ दिल्ली-एनसीआर, बल्कि देश के विभिन्न भागों से आये लोगों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। दिल्ली पुलिस के जवानों ने भी बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। भारत भर में फैले प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स की संस्था (कैप्सी) ने भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। मशहूर गायक गुलाम अब्बास खान ने अपनी आवाज के जरिये माहौल को संगीतमय बनाये रखा।

11-09-2016

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कुंवर विक्रम सिंह, बावा कपूर, धरम सिंह, अजय स्वरूप गुप्ता, निर्मल जैन, ललित कपूर, परमजीत सिंह चंढोक, रवि प्रधान, महेश शर्मा, महेन्द्र रॉउत, विजय राज, दीपक गोयल, डॉ. विजय खैरा, नितिन गर्ग, ललित गर्ग, नीरज गर्ग, प्रणब टेकचंद, राहुल कश्यप, राजेश शर्मा, श्रीदत्तन नायर, नंदकिशोर शर्मा, गोवर्धन धल, रीता पात्रा और अक्षय सामल ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

11-09-2016

11-09-2016

रक्तदान एक महानतम कार्य है, जिसके जरिये हम लोगों के जीवन में खुशहाली ला सकते है और उदय इंडिया नॉलेज ट्री की तरफ से आयोजित यह मेगा ब्लड डोनेशन कैंप कितने ही लोगों के जीवन में प्रकाश लाएगा यह सोचा नहीं जा सकता। ऐसे ही रक्तदान को महादान नहीं कहा गया है।

 नीलाभ कृष्ण

стоимость работ укладка ламинатадетская одежда для большого тенниса интернет магазин

Leave a Reply

Your email address will not be published.